India Vs Australia 2018: इन 3 वजहों से भारत हार सकता है टेस्ट सीरीज़

Umesh
Umesh December 4, 2018
Updated 2018/12/04 at 5:20 PM
team india in australia

India Vs Australia 2018: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 6 दिसम्बर को हो रहा है. भारत के लिए ये टेस्ट सीरीज काफी अहम है. 

भारतीय क्रिकेट टीम 6 दिसंबर से एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलेगी. डेविड वॉर्नर और कप्तान स्टीव स्मिथ के टीम में ना होने से भले ही ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम के मुकाबले थोड़ा कमजोर माना जा रहा हो लेकिन अभी भी कुछ कारण ऐसे है जिनकी वजह से भारत को इस सीरीज में हार का सामना करना पड़ सकता है. आइए नज़र डालते हैं ऐसी तीन वजहों पर:

सलामी जोड़ी की परेशानी

इंग्लैंड दौरे के बाद से ही भारत के लिए ओपनिंग की समस्या लगातार बनी हुई है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में भी अब तक ये साफ नहीं हो पाया है कि पारी का आगाज कौन करेगा. राहुल की फॉर्म इस समय टीम के लिए चिंता का विषय है. पृथ्वी शॉ के चोटिल होने से ये समस्या और ज्यादा बढ़ गई है. भारत की हार और जीत के बीच सलामी जोड़ी ही बड़ा अंतर पैदा कर सकती है.

हार्दिक पंड्या का टीम में ना होना

हार्दिक पांड्या टीम से बाहर रहे तो टीम में ऑलराउंडर की जगह खाली हो जाती है. इंडिया से बाहर की पिच पर पांड्या और भी खतरनाक साबित होते आए है. साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के दौरे पर पंड्या का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था. ऐसे में उनका चोट के चलते टीम से बाहर होना भारत को काफी महंगा पड़ सकता है.

विदेशी स्पिनर्स के आगे बेबस बल्लेबाज

भारतीय बल्लेबाज विदेशी स्पिनरों से निपटने में नाकाम रहे है. यह तीसरा और सबसे बड़ा कारण है कि भारत एक विदेशी टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रहा है. इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट सीरीज में भी मोइन अली जैसे पार्टटाइम ऑफ स्पिनर ने भारतीय बल्लेबाजी को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया था. वहीं ऑस्ट्रेलिया के नेथन लायन भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.