ऐसे पांच मौके पर भारत ने ऑस्ट्रलिया में जीता टेस्ट और रच दिया इतिहास

Umesh
Umesh December 11, 2018
Updated 2018/12/11 at 4:37 PM
anil kumble and sourav ganguly

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. ये जीत भारत के लिए बहुत मायने रखती है. आइये आपको उन पांच टेस्ट मैचों की कहानी बताते हैं, जिन्हें जीतकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया था.

सोमवार का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए एक सुनहरा दिन बन गया. एडिलेड के मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट में 31 रनों से हराकर 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट में जीत हासिल की.

भारत के लिए ये जीत हर तरह से खास रही. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत अब तक 6 बार ही जीत सका है. आइए नजर डालते है, इससे पहले हुए उन 5 मैचों पर जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर मात दी थी.

बेदी की कप्तानी में जीता पहला टेस्ट

बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में 1977-78 के दौरे पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट जीत हासिल की. उस दौरे के पहले दो टेस्ट हारने के बाद मेलबर्न में खेला गया तीसरा टेस्ट भारत ने 222 रन से जीता. उस मैच में भारत की तरफ से चंद्रशेखर ने दोनों पारियों में 6-6 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई थी.

1977-78 में ही मिली दूसरी जीत

भारत को ऑस्ट्रेलिया में अपनी दूसरी जीत दर्ज करने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. 1977 के दौरे पर भारत ने सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट पारी और दो रन से जीता. पहली पारी में चंद्रशेखर के 4 विकटों की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 131 रनों पर ढेर कर दिया था, जिसके बाद भारत ने इस मैच में भी आसानी से जीत दर्ज कर ली थी.

अगले ही दौरे पर फिर जीता भारत

भारत का अगला दौरा 1980-81 में हुआ. उस समय भारत की कप्तानी सुनील गावस्कर के हाथों में थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 143 रन का मामूली लक्ष्य मिला लेकिन इसके बाद भी भारत ने शानदार वापसी की. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी सिर्फ 83 रन पर सिमट गई और भारत ने 59 रन से रोमांचक जीत दर्ज की.

23 साल बाद मिली अगली जीत

भारत को अपनी अगली जीत के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम 2003-04 में चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. भारत ने उस समय एडिलेड के मैदान पर ये मैच जीता था. राहुल द्रविड़ (233) के दोहरे शतक, वीवीएस लक्ष्मण (148) के शतक और अगरकर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने ये टेस्ट 4 विकेट से जीत लिया.

मंकी गेट के बीच मिली पांचवी जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे विवादित टेस्ट मंकी गेट के नाम से भी जाना जाता है. ये श्रृंखला 2008 में हुई थी. तीसरा टेस्ट पर्थ में खेला गया, जिसे 72 रन से जीतकर भारत ने सीरीज में वापसी के संकेत दे दिए थे. इस दौरे के तीसरे टेस्ट में हर भारतीय खिलाड़ी ने योगदान दिया था. लेकिन ये मैच लक्ष्मण के 79 रन और गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन लिए याद किया जाता है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.