भारत की शर्मनाक हार के बावजूद 5वें वनडे में बने कई बड़े रिकॉर्ड्स, रोहित ने किया बड़ा कारनामा

JBT Staff
JBT Staff March 14, 2019
Updated 2019/03/14 at 1:07 PM

Ind vs Aus 5th ODI Records: दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली है. आइये कल हुए मैच में बने रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला गया पांचवा वनडे मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने 35 रनों से अपने नाम कर लिया.

इस जीत के साथ कंगारू टीम ने 5 मैचों की वनडे सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया. ये सीरीज हारना भारत के लिए शर्मनाक रहा क्योंकि सीरीज के पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया इस इस सीरीज की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी.

बहरहाल, भारत की इस शर्मनाक हार को कोई याद तो नहीं रखना चाहेगा लेकिन हमें अपना काम करना है. हर मैच की तरह इस मैच में भी कई रिकार्ड्स बने. आइये उन रिकार्ड्स पर एक नजर डाल लेते हैं.

4 साल बाद अपने ही घर में हारा भारत

भारत के लिए ये हार इसलिए शर्मनाक है क्योंकि सीरीज से पहले  भारत इस सीरीज का प्रबल दावेदार था. भारतीय टीम को चार साल बाद अपनी धरती पर वनडे सीरीज में हार मिली है.

इससे पहले भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने 2015 में 3-2 से वनडे सीरीज हराई थी. ये पहला मौका रहा जब भारतीय टीम 2-0 से आगे रहने के बाद अपने घर में सीरीज हारी हो.

कोहली की कप्तानी में पहली हार

कोहली के लिए ये सीरीज अच्छी नहीं रही. उनके बल्ले से रन जरूर निकले लेकिन उनकी कप्तानी पर अब सवाल खड़े होने लगे हैं. आपको बता दें ये जोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की अपनी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज हार है.

रोहित ने तोड़ा हाशिम हमला का रिकॉर्ड

रोहित ने दिल्ली वनडे में टीम इंडिया के लिए एक छोर पर अहम पारी खेली लेकिन वो भी अपनी टीम को हार से बचा नहीं पाए. लेकिन इसके बावजूद रोहित ने बतौर ओपनर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम हमला के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

दरअसल रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर अपने 6000 वनडे रन 121 पारियों में बनाये हैं. उन्होंने हाशिम अमला की 123 पारियों का रिकॉर्ड तोड़ा है.

रोहित के नाम हुए 8000 वनडे रन

रोहित शर्मा ने अपने वनडे क्रिकेट करियर के 8000 रन भी पूरे कर लिए हैं. वह भारत के लिए 8000 वनडे रन बनाने वाले 8वें खिलाड़ी बने है.

रोहित ने सबसे कम पारियों में 8000 रन पूरा करने के मामले में गांगुली की बराबरी कर ली है. रोहित से आगे इस मामले में विराट और डिविलियर्स है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.