Cricket

ऑस्ट्रेलिया में बुरी तरह फेल हो जाती है टीम इंडिया, आज तक नहीं जीती एक भी टेस्ट सीरीज

india vs australia 2018

India Vs Australia 2018: भारतीय टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले काफी मजबूत नजर आ रही है. बावजूद इसके दबाव भारतीय टीम पर ही होगा क्योंकि हम आज तक ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए हैं.

6 दिसंबर को भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलता नजर आएगा. ये सीरीज भारतीय टीम के लिए चुनौती भरी रहने वाली है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज भारत के लिए कभी भी आसान नहीं रहती. भारत आज तक ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज नहीं हरा पाया है.

इस बार स्मिथ और वार्नर के ऑस्ट्रेलिया टीम में न होने से भारत के पास इतिहास बदलने का सुनहरा मौका जरूर होगा लेकिन दबाव भारत पर ही रहने वाला है.

यह भी पढ़ें:  ICC World Cup 2019 Venue: इंग्लैंड के इन 11 मैदानों पर होगी वर्ल्ड कप 2019 की जंग

ऑस्ट्रेलिया में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 11 टेस्ट सीरीज खेली है. जिसमें भारत को जीत तो किसी में नहीं मिली मगर तीन सीरीज ड्रॉ कराने में हम जरूर कामयाब रहे.

भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 1947 में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने गया था, जहाँ उसे बुरी दर्दनाक हार का सामना करना पड़ा था. भारत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर 11 टेस्ट सीरीज में कुल 44 मैच खेल चुका है, जिसमें सिर्फ 5 मैचों में जीत मिली, वहीं 28 हारे और 11 ड्रॉ रहे.

वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पीछे है भारत

यह भी पढ़ें:  विश्व कप में भारत खेल सकता है मास्टर स्ट्रोक, बदल सकता है कोहली का बल्लेबाजी क्रम

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने वैसे तो 12 वनडे सीरीज खेली है लेकिन इसमें एक सीरीज को छोड़ दिया जाए तो बाकी मल्टीनेशन वनडे सीरीज रही. ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए, तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 48 वनडे खेले हैं, जिसमें 11 में उन्हें जीत मिली, जबकि 35 मैच में हार. वहीँ दो मैच बेनतीजा रहे.

एडिलेड में शुरू होगा सफर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 6 दिसंबर से एडिलेड के मैदान पर पहले टेस्ट के साथ होगा. इसके बाद भारत 14 दिसंबर को दूसरा, 26 दिसंबर को तीसरा और 3 जनवरी को चौथा टेस्ट मैच खेलेगा. इस बार भारत को सीरीज का प्रवाल दावेदार माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने के बाद सौरव गांगुली ने धोनी के लिए कह दी इतनी बड़ी बात

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया टीम अपने घर में किसी भी टीम को हारने का दम रखती है. अगर भारत पुराने रिकार्ड्स को भूलकर अपनी क्षमता के हिसाब से खेला तो उसे हराना आसान नहीं होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top