Cricket

9 साल में न्यूजीलैण्ड में भारत की पहली जीत, पहले वनडे में बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने 8 विकेट से अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत के बाद टीम इंडिया की ये जीत कई मायनों में अहम है.

पहले ही मुकाबले को जीतने के बाद अब भारत की नजर श्रृंखला को जीतने पर होगी. वहीं नेपियर वनडे की बात करें, तो इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने. आइए नजर डालते है पहले वनडे में बने कुछ बड़े रिकॉर्ड्स पर.

कोहली ने लारा को छोड़ा पीछे

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली ने वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है. इस मामले में कोहली 10430 रन बनाने के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गए है. बता दें कि लारा के नाम वनडे में 10405 रन दर्ज है.

यह भी पढ़ें:  बड़े बल्लेबाज बन चुके है विराट कोहली लेकिन कप्तानी में खुद को साबित करना बाकी

सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय बने शमी

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेकर इरफान पठान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने 56 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया जबकि पठान ने 59 मैचों में 100 विकेट लेने का कारनामा किया था. शमी ने शानदार गेंबाजी करते हुए 6 ओवर में मात्र 19 रन देकर 3 विकेट लिए.

धवन ने पूरे किये 5000 वनडे रन

पहले वनडे में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले शिखर धवन ने अपने वनडे करियर में 5000 रन भी पूरे कर लिए है. कोहली (114 पारी) के बाद धवन ऐसा करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बने. धवन ने 119वें मैच की 118वीं पारी में ये कारनामा किया.

यह भी पढ़ें:  World Cup 2019: इन 4 फील्डर्स पर टिकी होगी हर किसी की नजर, एक भारतीय भी शामिल

9 साल बाद न्यूजीलैंड में किया जीत का सूखा खत्म

न्यूजीलैंड में भारत को नौ साल बाद जीत मिली. इससे पहले भारत ने 2009 में हैमिल्टन में खेले गए टेस्ट मैच में आखिरी बार न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में हराया था. आपको बता दें कि भारत का न्यूजीलैण्ड में रिकॉर्ड काफी खराब है. हालांकि, ये सीरीज जीतकर भारत अपने रिकॉर्ड को सुधार सकता है.

क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

नेपियर के मैदान पर खेले गए पहले वनडे में अजब सा रिकॉर्ड भी बना. दरअसल जब भारत 44 रनों के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहा था तो उस समय सूरज की ज्यादा रोशनी के कारण मैच को आधे घंटे के लिए रोकना पड़ा. ऐसा पहली बार हुआ जब सूरज की रोशनी ने मैच में बाधा डाली हो.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top