Ind vs WI 2nd Test: 6 विकेट लेने के बावजूद उमेश यादव के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

Umesh
Umesh October 14, 2018
Updated 2018/10/14 at 2:12 PM
Umesh Yadav

Ind vs WI 2nd Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उमेश ने 88 रन खर्च करके 6 विकेट लिए. इसी के साथ उमेश के नाम एक शानदार और एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया.

भारतीय पिचों पर किसी भी तेज गेंदबाज के लिए विकेट निकालना आसान बात नहीं होती. ऐसे में अगर कोई तेज गेंदबाज 5 विकेट लेने में कामयाब हो जाता है, तो ये किसी उपलब्धि से कम नहीं होता. वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 5 विकेट हासिल किए.

वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज उमेश की रफ्तार के आगे ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया. इस तेज गेंदबाज ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. उमेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही वेस्टइंडीज की टीम 311 रन पर सिमट गई. अगर उमेश अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को को परेशान नहीं करते, तो टीम का स्कोर 400 रन के पार पहुंच जाता.

बनाया ये शानदार रिकॉर्ड

6 विकेट लेने के साथ ही उमेश ने पूर्व भारतीय तेज गंदबाज जगवल श्रीनाथ के 19 साल पुराने एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उमेश, श्रीनाथ के बाद टेस्ट क्रिकेट में घरेलू जमीन पर 6 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए. जवागल श्रीनाथ ने साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 27 रन देकर छह विकेट लिए थे.

टेस्ट मैच के पहले दिन उमेश को तीन विकेट मिले थे. वहीं दूसरे दिन आते ही उमेश ने वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों को परेशान करना शुरु कर दिया था. लंच से पहले ही उमेश ने बाकी के 3 बल्लेबाजों को भी जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखाकर भारत में पहली बार 6 विकेट हासिल किए.

उमेश से पहले जवागल श्रीनाथ ने तीन बार और वेंकटेश प्रसाद ने दो बार भारत में 6 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं.

उमेश के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

भले ही उमेश ने इस मैच में श्रीनाथ के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली हो लेकिन इसके बाद भी उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया है. उमेश ने अपना पहला फाइव विकेट हौल साल 2012 में लिया था और उसके बाद उनको ऐसा करने में 6 साल लग गए. इस बीच उन्होंने 68 पारियों में गेंदबाजी की.

पारी के हिसाब से दो 5 विकेट हौल के लिए उन्होंने किसी भी भारतीय गेंदबाज से ज्यादा पारियां ली. इससे पहले ये रिकॉर्ड इशांत शर्मा के नाम था. इशांत ने साल 2007 से 2011 के बीच में 53 पारियों में एक बार भी 5 विकेट नहीं लिए थे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.