Cricket

इंडिया vs न्यूजीलैंड मैच प्रीव्यू: किसका पलड़ा भारी, बारिश हुई तो क्या होगा, जानिए मैच से जुड़ी अहम बातें

India vs New Zealand, World Cup 2019 Semi Final: 30 मई से क्रिकेट वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा टूर्नामेंट शुरू हुआ था, 12वें खिताब के लिए दस टीमों में जंग शुरू हुई लेकिन भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाई.

9 जुलाई को वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मेनचेस्टर में खेला जाएगा, क्रिकेट फैन्स के लिए बुरी खबर यह है कि कल इस मैदान पर बारिश की संभावनाएं बहुत हैं.

बारिश हुई तो क्या होगा?

9 जुलाई को अगर ज्यादा बारिश रहेगी तो यह मुकाबला 10 जुलाई को खेला जाएगा लेकिन बारिश की संभावनाएं 10 को भी हैं. ऐसे में अगर 10 को भी यह मुकाबला नहीं हो पाता है तो भारत सीधा फाइनल में प्रवेश कर जाएगा, यह टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन का बोनस रहेगा.

यह भी पढ़ें:  इसरो ने चंद्रयान 2 का किया सफल लॉन्च, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर की खुशी जाहिर

भारत इस वर्ल्ड कप में सिर्फ एक मुकाबला, 30 जून को मेजबान इंग्लिश टीम के खिलाफ हारा है और 15 अंकों के साथ टॉप पर है जबकि न्यूजीलैंड अपना अंतिम मैच इंग्लैंड से बहुत बुरी तरह तो हारा ही, साथ ही टूर्नामेंट में टोटल 3 मुकाबले हारा है.

बारिश से अगर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का मैच रद्द होता है तो सेम थ्योरी वहां भी अप्लाई होगी अर्थात ऑस्ट्रेलिया सीधा फाइनल में प्रवेश कर जाएगा.

भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत व न्यूजीलैंड के लीग का मुकाबला भी बारिश से हो चूका है रद्द, बांकी बचे 8-8 मुकाबलों में भारत न्यूजीलैंड से कई बेहतर साबित. इन आठ मुकाबलों में टीम इंडिया ने टोटल 2295 जबकि कीवियों ने 1674 रन बनाए हालांकि रन देने के मामले भी इंडिया आगे लेकिन यह अंतर ज्यादा नहीं.

यह भी पढ़ें:  राजस्थान: अपहरण कर वन अधिकारी को पिलाई शराब और बनाया अश्लील विडियो, वायरल

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं, उनके इस टूर्नामेंट में 5 शतक हो गए हैं जबकि न्यूजीलैंड की पूरी टीम से मात्र 2 शतक इस टूर्नामेंट में आए हैं, टीम इंडिया के कुल 7 शतक हैं. हिटमैन के अलावा शिखर धवन और केएल राहुल के 1-1 हैं.

अर्धशतक की बात करें तो भले ही 1 लेकिन इंडिया आगे है, टीम इंडिया की तरफ से 10 तो न्यूजीलैंड की तरफ से 9 अर्धशतक इस टूर्नामेंट में बने.

बाउंडरीज की बात करें तो इंडिया के 196 चौक्के व न्यूजीलैंड के 143 चौक्के हैं, छक्कों के मामले में भी टीम इंडिया विराट है 31-20 का आकड़ा है. भारतीय गेंदबाजी का जवाब नहीं, 69 विकेट लिए हैं भारतीय गेंदबाजों ने जबकि न्यूजीलैंड (67) यहाँ भी पीछे है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top