Cricket

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच तीसरे टी-20 में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स, हार्दिक के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Ind vs Nz 3rd T20 Recrods: भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच खेला गया तीसरा टी-20 मैच बेहद रोमांचक रहा. भारत को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने. आइये इन रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं.

हैमिल्टन के मैदान पर रविवार को भारतीय टीम एक और विदेशी दौरे का अंत जीत के साथ नहीं कर पाई. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा.

तीसरे टी-20 मुकाबले में भले ही टीम इंडिया को 4 रन से मात मिली हो लेकिन विदेशी धरती पर जीतने का जज़्बा एक बार फिर टीम इंडिया में नजर आया. भारत की हार के बावजूद इस मैच में कई बड़े रिकार्ड्स बने. आइये इन रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं.

यह भी पढ़ें:  ICC T20 Ranking: टी-20 रैंकिंग में कुलदीप पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंचे, कोहली टॉप 10 से बाहर

धोनी का 300वां टी-20 मैच

हैमिल्टन के मैदान पर कदम रखते ही महेंद्र सिंह धोनी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. धोनी अंतर्राष्ट्रीय टी-20 और कई सारी टी-20 लीग्स मिलाकर 300 टी-20 खेलने वाले भारत के पहले और दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन गए है.

मुनरो ने मैक्कुलम को छोड़ा पीछे

मुनरो ने तीसरे टी-20 मुकाबले में 72 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 5 छक्के भी निकले. इसी के साथ टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में मुनरो 92 छक्कों के साथ मैक्कुलम को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर आ गए हैं. इस मामले में गेल (103), गुप्टिल (103) और रोहित शर्मा (102) मुनरो से आगे हैं.

यह भी पढ़ें:  ये भारतीय बल्लेबाज़ लगा चुके है इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक, जहां होगा इस साल का वर्ल्ड कप

हार्दिक पंड्या के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

बल्ले से पूरी सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पंड्या गेंदबाजी में काफी महंगे साबित हुए. हार्दिक पांड्या ने इस सीरीज में कुल 131 रन खर्च लुटाए. वह भारत के लिए एक टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले गेंदबाज बन गए है.

कुलदीप के नाम दर्ज हुआ शानदार रिकॉर्ड

Kuldeep yadav

तीसरे टी-20 मुकाबले में कुलदीप यादव ने 2 विकेट अपने नाम किये. कुलदीप ने पहला विकेट स्टंप के जरिये हासिल किया. स्टंप के जरिये उनका ये 18वां टी-20 विकेट रहा. कुलदीप यादव के डेब्यू से इतने स्टंपिंग विकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी गेंदबाज ने नहीं लिए है.

यह भी पढ़ें:  India Vs NZ 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ये हैं टीम इंडिया की हार के 3 बड़े कारण

न्यूज़ीलैंड ने 8वीं बार पार किया 200 का आंकड़ा

तीसरे टी-20 में न्यूज़ीलैंड की टीम ने 8वीं बार 200 का आंकड़ा पार किया. इस मामले में कीवी टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है. वहीं टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 200 का आंकड़ा पार करने के मामले में भारत (12 बार) के साथ पहले स्थान पर है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top