Ind Vs Aus: आज फिरोज शाह कोटला में होगा सीरीज का फाइनल मुकाबला, जानें कैसा है इस मैदान पर टीम का रिकॉर्ड

Umesh
Umesh March 13, 2019
Updated 2019/03/13 at 10:20 AM
India vs Australia 5th ODI

Ind Vs Aus 2019: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सीरीज का फाइनल मुकाबला आज नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा. आइये इस मैदान पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में खेला जाएगा. सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम शानदार फॉर्म में नजर आ रही थी लेकिन अगले दो मुकाबले जीतकर ऑस्ट्रेलिया के भारत की वर्ल्ड कप तैयारियों पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

भारत के लिए ये मैच जीतना इसलिए भी बहुत जरुरी है क्योंकि मई में वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ये भारत का आखिरी वनडे मुकाबला है. ऐसे में अगर भारत ये मैच जीतता है तो वर्ल्ड कप के लिए टीम का हौसला मजबूत रहेगा.

ऐसा रहा है फिरोज शाह कोटला में भारत का रिकॉर्ड

भारत ने इस मैदान पर अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 1982 में खेला था, जिसमें उसने 6 विकेट से आसानी से जीत लिया था. वहीं अगर इस मैदान पर भारत के आखिरी मुकाबले की बात करें, तो 20 अक्टूबर 2016 को टीम इंडिया और न्यूज़ीलैण्ड की भिडंत हुई थी. भारत 5 रन से मैच हार गया था.

इस मैदान पर भारत ने अब तक 19 मुकाबले खेले हैं. इस 19 में से 12 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है, 1 मैच का रिजल्ट नहीं आया बाकी 6 में भारत को हार का सामना करना पड़ा. वहीँ अगर पिछले 5 मैचों की बात करें, तो भारत को 4 में जीत नसीब हुई है और 1 मैच भारत हारा है.

आज कैसी हैं कंडीशन्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज 2-2 की बराबरी पर है. क्रिकेट फैन्स एक शानदार मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं. कोटला की पिच पर कभी पहाड़ जैसा स्कोर नहीं लगा है. यहाँ का औसत स्कोर 240 से 250 के बीच है.

हालांकि, पिच क्यूरेटर्स का कहना है कि यहां पर भी मोहाली (चौथे वनडे) की तरह रनों की बारिश होने की पूरी संभावना है. ऐसे में देखना होगा कि सीरीज के आखिरी मुकाबले में रनों की बारिश होती है या एक लो स्कोरिंग मैच देखने को मिलता है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.