Cricket

ऑस्ट्रेलिया सीरीज ने बिगाड़ा विश्व कप के लिए भारतीय टीम का समीकरण, अहम माने जा रहे खिलाड़ियों के चयन पर भी लटकी तलवार

ICC World Cup 2019: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज कंगारुओं ने 3-2 से जीत ली है. इसी के साथ विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों को टीम सलेक्शन पर सवाल खड़े हो गए हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे श्रृंखला खत्म हो चुकी है. विश्व कप से पहले भारत की ये आखिरी वनडे सीरीज थी.

विश्व कप को देखते हुए चयनकर्ताओं के साथ खिलाडियों के लिए भी ये सीरीज काफी अहम मानी जा रही थी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली गयी इस सीरीज ने भारतीय टीम मैनेजमेंट की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा दी है.

टीम अपने टॉप 11 खिलाड़ियों से हटकर अन्य 4 खिलाड़ियों के चयन के बारे में सोच रहा था लेकिन अब अंतिम एकादश का समीकरण भी पूरी तरह से बिगड़ता नजर आ रहा है.

इस पूरी सीरीज में ज्यादातर खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. कुछ खिलाड़ी को पक्के माने जा रहे थे, उन्हें अब वर्ल्ड कप टीम में शामिल करना टीम मैनेजमेंट पर भी सवाल खड़े कर देगा.

यह भी पढ़ें:  2019 विश्व कप में रोहित साबित हो सकते है मास्टर कार्ड, यकीन नहीं तो ये आंकड़े देखिए

इस सीरीज से पहले रायडू को चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए पक्का माना जा रहा था. लेकिन सीरीज के बाद उनके नाम पर अब विचार किया जाएगा.

बतौर तीसरे ओपनर राहुल का नाम सबसे आगे था लेकिन एक मैच में जब उन्हें मौका मिला तो वह कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सके. राहुल ने टी-20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में उन्हें अब भी तीसरा ओपनर माना जा रहा है.

धोनी के बाद दूसरे विकेट कीपर के तौर पर पंत के नाम पर चर्चा हो रही थी लेकिन पंत दोनों मैचों में फेल हुए और अब उन्हें शायद ही वर्ल्ड कप में जगह मिले. दूसरे विकेट कीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक ही टीम से जुड़ेंगे.

हार्दिक पंड्या के टीम से बाहर होने से विजय शंकर को फायदा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद अब चयनकर्ता विजय शंकर को विश्व कप के लिए 4 नंबर पर बल्लेबाजी करने उतार सकते है.

यह भी पढ़ें:  युवराज सिंह ले सकते हैं किसी भी वक्त अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास, बीसीसीआई के सामने रखी ये शर्त

शंकर ने अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया है. अगर उन्हें टीम में जगह मिली तो हार्दिक के साथ टीम में एक गेंदबाजी का विकल्प और भी बढ़ सकता है.

विश्व कप से पहले अब भारत को आईपीएल खेलना है. उसके बाद टीम इंडिया सीधे 25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप अभ्यास मैच खेलेगी.

लेकिन अभी भारत की परेशानी यहीं खत्म नहीं हुई है. विश्व कप के लिए भारतीय टीम कई मोर्चे तय कर चुकी है लेकिन अब भी कुछ सवालों के जवाब मिलने बाकी है.

टीम इंडिया 15 खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड जाएगी. टीम के 13 खिलाड़ी लगभग तय हो चुके है. इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी आइपीएल के दौरान अनफिट होता है तो फिर अन्य नामों पर भी विचार करना होगा.

यह भी पढ़ें:  विश्व कप में टीम इंडिया की टी-शर्ट में लगा होगा ये हाईटेक डिवाइस, पहले भारत ने कभी नहीं किया ऐसा प्रयोग

ये हो सकती है टीम

विश्व कप टीम की बात करें तो रोहित शर्मा और धवन टीम के मुख्य ओपनर्स होंगे. तीसरे ओपनर के तौर पर अभी तक कुछ कहा नहीं जा सकता.

हालांकि, राहुल ही प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. तीसरे नंबर पर कोहली है. लेकिन अब सवाल है कि रायडू और विजय शंकर में से किसे चौथे नंबर पर उतारा जाए.

धोनी टीम के मुख्य विकेटकीपर होंगे. धोनी के बाद जाधव, हार्दिक, चहल, कुलदीप, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार टीम की गेंदबाजी की कमान संभालेंगे. जबकि शमी चौथे गेंदबाजी विकल्प के साथ इंग्लैंड जाएंगे.

भारत की 15 सदस्यीय टीम का चुनाव 24 अप्रैल को हो सकता है क्योंकि 25 अप्रैल आइसीसी को टीम भेजने की आखिरी तारीख है. अब देखना होगा कि टीम इंडिया किन 15 खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना होती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top