Cricket

विश्वकप 2019: भारत-ऑस्ट्रेलिया के मैच में बने ये रिकार्ड्स, टीम इंडिया ने रोका ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ

ICC World Cup 2019, Ind vs Aus: 9 जून के मुकाबले को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने विश्वकप 2019 में शुरू के अपने 2 मुकाबले जीत लिए हैं, जबकि कंगारुओं के बढ़ते विजयरथ पर रोकथाम लग गयी है.

शिखर धवन (117) ने फिर साबित किया कि वह बड़े ICC टूर्नामेंट के प्लेयर हैं, उन्होंने शानदार शतक जड़ा. भारतीय क्रिकेट फैन्स में खुशी की लहर इसलिए भी है क्योंकि भारत के दोनों ओपेनर्स फॉर्म में वापस आ चुके हैं और रन भी अच्छे खासे बना कर दे रहे हैं.

रोहित शर्मा (57) ने फॉर्म में लौटे गब्बर का बखूबी साथ निभाया, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट (82) का जवाब नहीं. हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने साबित कर दिया कि वह टीम के बेस्ट एक्स फैक्टर हैं, उन्होंने मात्र 27 गेंदों में 48 ठोक डाले.

यह भी पढ़ें:  वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद शिखर धवन ने दिग्गज शायर राहत इंदौरी के शेर लिखकर दी प्रतिक्रिया

इन पारियों के बदौलत टीम इंडिया ने स्कोरबोर्ड पर 352 रनों का लक्ष्य टांक दिया. धोनी (27) और केएल राहुल (11) की इसमें अहम भूमिका रही. ऑस्ट्रेलियन गेंदबाजी कल बेअसरदार रही, स्टार्क ने 1 विकेट लिया लेकिन 74 रन दे डाले वहीं स्टोनिस ने 7 ओवर 2 विकेट लिए लेकिन 62 रन दे डाले.

ऑस्ट्रेलियाई, बल्लेबाजी करने आए तो उन्हें भारतीय गेंदबाजों को फेस करने में बड़ी दिक्कत आई. ओपनर आक्रामक बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 84 गेंदों में 56 बनाए जिसके बाद भुवी ने उन्हें बोल्ड मार दिया.

फिंच (36), स्टीव स्मिथ (69), ख्वाजा (42), मैक्सवेल (28), अलेक्स (55) ने अच्छी कोशिश की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें 316 का ही स्कोर करने दिया. भुवी-बुमराह की जोड़ी ने 3-3 विकेट चटका डाले जबकि पहले मैच के हीरो चहल भी 2 विकेट लेने में कामयाब रहे.

यह भी पढ़ें:  विश्वकप 2019: भारतीय टीम को बड़ा झटका, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हुए बाहर

ये रहे दिलचस्प रिकॉर्ड

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 137 मुकाबले खेले गये हैं जिनमें से 10 का कोई परिणाम भी, 77 ऑस्ट्रेलिया जीती है लेकिन कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत का अर्धशतक मारा. भारत, ऑस्ट्रेलिया से 50 वनडे मुकाबले जीत चुकी है.

कल के हीरो शिखर धवन इंग्लैंड की धरती पर चार शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं, उन्होंने मास्टर ब्लास्टर को भी पीछे छोड़ दिया है. इसी के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीम बनी, ऑस्ट्रेलिया के 26 शतकों को पीछे छोड़ा.

शिखर धवन के पार्टनर रोहित भी पीछे नहीं रहे, वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार रन पूरे कर चुके हैं, ऐसा सिर्फ सचिन ने भारत के तरफ से किया था. विराट ने वनडे में पूरे किए अपने 50 अर्धशतक.

यह भी पढ़ें:  इंग्लैंड vs अफगानिस्तान: स्टार बॉलर राशिद खान ने दे डाले 9 ओवर में 110 रन, ये हैं मैच के बड़े रिकार्ड्स

विराट कोहली (10943 वनडे रन) ने दिग्गज राहुल द्रविड़ (10889) का तोड़ा रिकॉर्ड,

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर अलेक्स करे ने 25 गेंदों में अर्धशतक ठोक डाला जो अब तक इस विश्वकप में सबसे तेज है. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्टार्क, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से विश्वकप की इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले बने, उन्होंने 74 रन लुटा दी थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top