विश्व कप 2019: इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका मैच प्रीव्यू, वेन्यू, टाइमिंग, रिकार्ड्स, जर्सी etc.

JBT Staff
JBT Staff June 5, 2019
Updated 2019/06/05 at 11:25 AM

ICC Cricket World Cup 2019, Ind vs SA: क्रिकेट का महाकुम्भ 30 मई से स्टार्ट हो चुका है, साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम 2 मैच गवा चुकी है जबकि भारतीय टीम अभी मैदान में उतरी नहीं है, आज 5 जून को साउथ अफ्रीका और इंडिया के बीच घमासान देखने को मिलेगा.

भारतीय टीम चाहेगी कि वह टूर्नामेंट की शुरुवात जीत से करे जबकि विरोधी टीम साउथ अफ्रीका को जीत की सख्त जुरुरत है, टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को करारी शिकस्त दी जबकि बांग्लादेश ने एक रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका के पसीने छुड़ा दिए और जीत हासिल की.

इंग्लैंड के इस मैदान में होगा इंडिया और साउथ अफ्रीका का मुकाबला

साउथेम्प्टन (Southampton) के द रोज बाउल (The Rose Bowl) स्टेडियम में इंडिया ने अब तक सिर्फ तीन मुकाबले खेले हैं लेकिन प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है जबकि इस स्टेडियम पर वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला खेला जाएगा.

2001 में स्थापित हुए इस ग्राउंड पर इंडिया ने पहला मैच 2004 में केन्या के खिलाफ खेला था और जीत हासिल की थी. 2007 व 2011 में खेले गये दोनों मुकाबलों में भारत को निराश होना पड़ा था और इंग्लैंड ने बड़ी जीत दर्ज की थी

बात करते हैं साउथ अफ्रीका की तो उन्होंने भी इस मैदान पर 3 मुकाबले खेले हैं, शुरू के दो मुकाबले 2003 में जिम्बाब्वे व 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ जीते और आखिरी खेला था 2017 में जहाँ इंग्लैंड से मात मिली थी. इस मैदान पर अफ्रीका का पलड़ा भारी है.

भारतीय समयानुसार इस वक्त शुरू हो जाएगा मुकाबला

इंडियन क्रिकेट फैन्स इंडिया का पहला मुकाबला देखने के लिए बहुत बेताब हैं, दोपहर बाद 3:00 बजे यह मुकाबला शुरू हो जाएगा. कल दिनांक 5 जून को स्टार स्पोर्ट्स, हॉटस्टार, दूरदर्शन व स्पोर्ट्स चैनलों पर लोग नजरें गड़ाए बैठ जाएंगे.

बैटिंग पिच है, इतना है हाईएस्ट स्कोर

2017 से अब तक इस मैदान पर न्यूनतम स्कोर की बात करें तो वह भी 300 के करीब या कहें 288 है. इसी साल इंग्लैंड-पाकिस्तान के मुकाबले में यहाँ सर्वाधिक स्कोर सेट हुआ जो 371 का है.

11 मई को खेले गये इस मुकाबले में पाकिस्तान ने भी कड़ी टक्कर दी, उन्होंने 7 विकटों को खोकर 361 रन बनाए. ऐसे में टीम इंडिया को माइंड सेट तैयार करना होगा कि बल्लेबाजों को ज्यादा से ज्यादा बेटर परफॉर्म करने के लिए तैयार करे.

समुद्र व नदी के करीब द रोज बाउल में तेज हवाओं और नमी के चांसेस हैं, ऐसे में स्पिनर्स को भी मदद मिल सकती है.

ये होगी इंडियन टीम की अल्टरनेट जर्सी

टीम इंडिया की दूसरी जर्सी

इस जर्सी की लेकर बहुत सी बातें हो रही है, इसे अवे जर्सी बताया जा रहा है लेकिन यह अल्टरनेट है. 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ इसे पहना जाएगा. आईसीसी के खेल के नियमों पर आधारित ही इसे इस्तेमाल में लाया जाएगा. अतः आज के मैच में इसे नहीं पहना जा रहा.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.