विश्व कप 2019 में ये 3 समस्याएं भारत के मुश्किल पैदा कर सकती हैं

JBT Staff
JBT Staff February 18, 2019
Updated 2019/02/18 at 1:32 PM

ICC World Cup 2019: वर्ल्ड कप शुरू होने में कुछ ही महीने बचे हैं. ऐसे में जरूरी है कि भारत जल्द से जल्द अपनी इन समस्याओं का समाधान निकाल ले. अगर ऐसा नहीं हुआ तो एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा नहीं हो सकेगा.

भारतीय टीम को मई से शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इसका कारण टीम इंडिया के कुछ खिलाडियों की मौजूदा फॉर्म और विदेशी धरती पर भारतीय टीम का हालिया प्रदर्शन रहा है.

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी और गेंदबाजी टीम का सबसे बड़ा हथियार है. भारतीय टीम को अभी भी कुछ ऐसी जगह है जिन पर उन्हें काम करने की काफी जरुरत है. आइए नजर डालते है उन 3 कारणों पर जिनकी वजह से विश्व कप में भारत को संघर्ष करना पड़ सकता है.

मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाजी

2017 के बाद से भारतीय टीम अलाग लय में है. इस टीम ने कई मौकों पर खुद का लोहा मनवाया है लेकिन इस बीच भारतीय टीम की मिडिल ऑर्डर की समस्या भी किसी से छिपी नहीं है. हालांकि 4 नंम्बर पर बल्लेबाजी के लिए युवराज सिंह, मनीष पाण्डेय, केएल राहुल, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाजों को आजमाने के बाद अंबाती रायडू ने अपनी जगह बना ली है लेकिन उनका खेलने का तरीका भारत को विश्व कप में काफी महंगा भी पड़ सकता है.

तेज पिचों पर अक्सर फेल होती है बल्लेबाजी

इस बार का विश्व कप इंग्लैंड में हो रहा है. ये देश हमेशा से अपनी तेज, उछाल और स्विंग कंडीशन के लिए जाना जाता है और ये बात सभी जानते है कि भारतीय बल्लेबाज़ी स्विंग और तेज़ पिचों पर किस तरह से अपने घुटने टेक देती है. कोहली और धोनी को छोड़ दिया जाये तो कोई भारतीय स्विंग कंडीशन में खुद को ढाल नहीं पता.ये समस्या भी विश्व कप बीही भारतीय टीम को परेशान कर सकती है.

पांचवे गेंदबाज़ की समस्या

लगभग सभी टीमें अपने साथ इंग्लैंड 5 तेज गेंदबाज लेकर जा रही है. सभी टीमों ने अपने 5 तेज़ गेंदबाज का चयन भी पूरा कर लिया है लेकिन भारतीय टीम अभी तक इस स्थान के लिए किसी भी खिलाड़ी का चयन नहीं कर पाया है. जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या इस समय टीम में अपनी जगह बना चुके है लेकिन एक गेंदबाज़ की कमी भारत को जरूर विश्व कप में परेशानी में डाल सकती है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.