ICC Test Team of the Year: विराट कोहली कप्तान, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भी मिली टीम में जगह

JBT Staff
JBT Staff January 22, 2019
Updated 2019/01/22 at 1:28 PM

ICC Test Team of the Year: आईसीसी ने इस साल की टेस्ट टीम की घोषणा की है. भारत और न्यूज़ीलैण्ड के तीन-तीन खिलाड़ियों ने इस टीम में जगह बनाई है.

साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने राज किया. इस समय भारतीय टीम वर्ल्ड की नंबर 1 टेस्ट टीम है. टीम के अलावा स्टार बल्लेबाज कोहली भी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर हैं.

पिछले काफी समय से रैंकिंग में टॉप पर बने हुए विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कप्तान घोषित किया गया है. 11 सदस्यी इस टीम में कोहली सहित तीन भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई है. पिछले साल टेस्ट डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अन्य खिलाड़ी हैं.

भारत के अलावा न्यूजीलैंड ही ऐसा देश है, जिसके तीन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है.  इसके अलावा इस टीम में श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है. आईसीसी ने अपने ऑफिशीयल ट्विटर हैंडल से टीम की घोषणा की. आईसीसी ने ट्वीट किया:

टीम इस प्रकार है- टॉम लाथम (न्यूजीलैंड), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), दिमुथ (श्रीलंका), विराट कोहली (भारत), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कैगिसो रबाड़ा (साउथ अफ्रीका) नैथन लायन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत) और मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान).

लगभग पूरी ही टीम युवाओं से भरी हुई है. विराट के अलावा टीम में न्यूज़ीलैण्ड के तीन टॉप आर्डर बल्लेबाजों को जगह मिली है. ऑलराउंडर की जगह वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को मिली हैं. विकेटकीपर की जगह ऋषभ पंत को मिली है. पंत ने अब तक केवल 11 ही टेस्ट मैच खेले हैं.

गेंदबाजों की बात करें तो टीम में तीन तेज और एक स्पिन गेंदबाज को जगह मिली है. साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाड़ा (ऑस्ट्रेलिया), भारत के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के मोहम्मद अब्बास टीम में हैं. वहीँ टीम में एकमात्र स्पिनर के तौर पर नैथन लायन को शामिल किया गया है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.