Cricket

ICC Test Rankings: ऋषभ पंत ने बनाया नया रिकॉर्ड, कोहली की बादशाहत कायम

ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा. ऋषभ पंत ने एक विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में शानदार प्रदर्शन किया.

ऑस्ट्रेलिया में शानदार टेस्ट सीरीज जीत के बाद जारी हुई ताजा ICC Test Rankings में भारतीय टीम के खिलाड़ियों का जलवा कायम है. कोहली अब भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं तो वहीं इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पुजारा बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

सीरीज के आखिरी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को जबरदस्त फायदा हुआ है. सिडनी टेस्ट में शतक लगाकर की रैंकिंग में 21 स्थान का फायदा हुआ है. इसी के साथ पंत ने टेस्ट इतिहास में किसी भी भारतीय विकेट कीपर की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है.

सिडनी टेस्‍ट में शानदार 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले स्टाइलिश बल्लेबाज पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की बराबरी कर ली है. इससे पहले 1973 में फारुख इंजीनियर ने 619 अंकों के साथ बल्लबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 17वां स्थान हासिल किया था.

यह भी पढ़ें:  Yuvraj Singh Retires: युवी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, उनकी बेजोड़ कहानी पर एक नजर

आज तक किसी भी भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज ने बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 673 रेटिंग अंक हासिल नहीं किये हैं. पंत ऐसा करने वाले पहले पहले विकेट कीपर बल्लेबाज हैं. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 662 रेटिंग अंक हासिल किये थे. तब उनकी रैंकिंग 19 रही थी.

ऑस्ट्रेलिया दौरा पंत के लिए बेहद ख़ास रहा. इस दौरे पर पंत ने बतौर टेस्ट विकेट कीपर अपना स्थान पक्का कर लिया है. इस सीरीज के चार टेस्ट मैचों में उन्होंने 350 रन बनाए और 20 कात्च भी लिए. ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले पंत की रैंकिंग 59 थी. इस दौरे पर उनकी रैंकिंग में 42 स्थानों का इम्प्रूवमेंट हुआ.

यह भी पढ़ें:  Ind vs NZ: किसका पलड़ा भारी, प्लेयिंग XI, मौसम, कहाँ व कब देख सकते हैं मैच, etc.

अब तक पंत ने केवल 9 ही टेस्ट मैच खेले हैं. इन 9 टेस्ट की 15 पारियों में पंत 696 रन बना चुके हैं. इस दौरान वह 2 शतक और 2 अर्धशतक लगा चुके हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top