ICC T20 Ranking: टी-20 रैंकिंग में कुलदीप पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंचे, कोहली टॉप 10 से बाहर

JBT Staff
JBT Staff February 12, 2019
Updated 2019/02/12 at 12:39 PM

ICC T20 Ranking: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा जारी ताजा टी-20 रेटिंग में कुलदीप यादव पहली बार दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं.

6 देशों के बीच हाल में खत्म हुई टी-20 सीरीज के बाद आईसीसी ने टी-20 रैंकिंग की घोषणा कर दी है.

जिन 6 देशों के बीच टी-20 सीरीज खेली गई उसमें भारत-न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ्रीका-पाकिस्तान, और नेपाल-यूएई देश शामिल थे. न्यूज़ीलैंड के हाथों मिली 2-1 से हार के बाद भरतीय टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

पाकिस्तान अब भी टी-20 की सर्वश्रेष्ठ टीम बनी हुई है. पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत हासिल करने वाली अफ्रीका की टीम तीसरे स्थान पर काबिज है.

अफ्रीका के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम 2-1 की जीत के साथ आईसीसी रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है.

बल्लेबाजों की रैंकिंग

बल्लबाज़ों की बात करें, तो न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टी-20 में शानदार बल्लेबाजी करने वाले रोहित शर्मा तीन स्थान के फायदे के साथ सातवें स्थान पर पहुँच गए हैं.

सीरीज में नहीं खेलने के कारण केएल राहुल तीन स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर पहुंच गए है.

टी-20 रैंकिंग में सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि विराट कोहली टॉप 10 की सूची से बाहर हो गए है. विराट कोहली को नहीं खेलने का नुकसान हुआ और वह चार स्थान के नुकसान से 19वें स्थान पर पहुंच गए है.

बल्लबाज़ों की सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम पहले स्थान पर बने हुए है.

कुलदीप का जलवा

दूसरी तरफ गेंदबाज़ों की रैंकिंग में कुलदीप यादव को जबरदस्त फायदा हुआ है. कुलदीप पहली बार टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए है. पहले स्थान पर राशिद खान बने हुए हैं.

अन्य भारतीय गेंदबाजों की बात करें, युजवेंद्र चहल 17वें, भुवनेश्वर कुमार 18वें, जसप्रीत बुमराह 26वें, हार्दिक पांड्या 45वें, क्रुणाल पांड्या 39वें स्थान पर हैं. कुलदीप के अलावा कोई भी टॉप 10 में नहीं है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.