Cricket

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, कोहली और बुमराह टॉप पर

Bumrah and Kohli

आईसीसी द्वारा जारी ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिल रहा है. कोहली की बादशाहत कायम है, वहीँ बुमराह भी गेंदबाजों में टॉप पर बने हुए हैं.

हर खिलाड़ी ये जानता है कि अगर वो मैदान पर निरंतरता अच्छा प्रदर्शन करता रहे, तो इसका फायदा उसे मिलेगा ही. हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ियों को आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 453 रन बनाने वाले विराट अपने स्थान यानि नंबर एक की पोजीशन पर बरकरार है. विराट अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर 899 अंक के साथ पहले नंबर पर है.

यह भी पढ़ें:  वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 300 का आंकड़ा पार कर चुकी है ये टीमें

वहीं विराट के बाद वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा भी दूसरे नंबर पर बने हुए है. रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 389 रन बनाए थे. इसी के साथ उन्होंने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ 871 अंक की रेटिंग भी हासिल कर ली है.

वहीं शिखर धवन को उनके खराब प्रदर्शन की वजह से नौवें नंबर पर जाना पड़ा है. धवन को खराब प्रदर्शन की वजह से 4 अंको का नुकसान झेलना पड़ा.

गेंदबाज़ी की बात करें, तो भारतीय गेंदबाज़ों का दबदबा अब भी कायम है. गेंदबाजो की सूची में जसप्रीत बुमराह पहले नंबर पर काबिज है. वो अपने करियर की बेस्ट रेटिंग अंक 841 पर पहुंच गए है. साल 2008 में शॉन पोलक ने वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 894 अंक हासिल किए थे उसके बाद अब जाकर किसी गेंदबाज ने वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 841 अंक हासिल किए है.

यह भी पढ़ें:  साल 2018 में भारतीय टीम की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़

उनके अलावा कुलदीप कुलदीप अपने वनडे करियर की बेस्ट रेटिंग अंक 723 के साथ तीसरे नंबर पर आ गए है. कुलदीप के अलावा स्पिनर चहल और जडेजा को भी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. चहल को 8वां और जडेजा को 25वां स्थान प्राप्त हुआ है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top