Cricket

Batsmen with most sixes: गगनचुंबी छक्के लगाने में भी धोनी टॉप 5 में, दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में हैं शामिल

M S Dhoni’s Sixes: पिछले साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मुकाबले में धोनी ने 40 रनों की ताबड़तोड़ पारी के साथ ही नया कीर्तिमान स्थापित किया था था, वह भारत के सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले क्रिकेटर बन गए थे. इसके बाद धोनी कम पारियां खेलने की वजह से सिर्फ 7 छक्के लगा पाए जबकि रोहित शर्मा उनसे आगे चले गए थे.

विश्कप में रोहित शर्मा का बल्ला चला, जबकि विश्वकप के बाद से कूल क्रिकेटर धोनी कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेल पाए, यहां तक कि क्रिकेट ही मुश्किल से खेल पाए होंगे, वह IPL की तैयारियों में जुटे ही थे कि कोरोना ने सब पर पानी फेर दिया, 15 अगस्त 2020 की शाम 7:29 पर धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया, हर भारतीय बेहद भावुक हो पड़ा.

यह भी पढ़ें:  Ind vs Aus: रोहित और इशांत शर्मा का ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना मुश्किल, फैंस ने सोशल मीडिया पर निकाला गुस्सा

मिडिल आर्डर में बैटिंग के बावजूद धोनी के सबसे जयादा छक्के हो गए थे लेकिन विश्वकप के दौरान इन-फॉर्म ओपनर हिटमैन आगे चले गए, 364 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ रोहित शर्मा 423 छक्कों के साथ भारत के सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए.

6ठे नंबर पर बल्लेबाजी के बावजूद धोनी अभी भी बड़े हिटर्स की लिस्ट में बने हुए हैं. विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर, क्रिकेट में इंटेलिजेंसी के तौर पर धोनी को दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में गिना जाता है.

ये हैं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

1- क्रिस गेल (Chris Gayle)

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल इस सूची में टॉप पर हैं. गेल ने 462 इंटरनेशनल मैचों में 534 छक्के लगाए हैं.

यह भी पढ़ें:  Kangana slams Islamists: बांग्लादेशी स्टार क्रिकेटर शाकिब ने काली पूजा पर मांगी माफी, कंगना हुई आगबबूला

2- शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

गेल के बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का नाम आता है. अफरीदी में अपने करियर में 524 इंटरनेशनल मैच खेले. इस दौरन उनके बल्ले से 476 छक्के निकले.

3- रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

भारत के उपकप्तान और ओपनर रोहित शर्मा अब तक 423 छक्के लगा चुके हैं. शर्मा ने 364 मैचों में ये आंकड़ा छुआ है. वह जल्द ही 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

4- ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum)

इस लिस्ट लिस्ट में तीसरे नंबर पर न्यूज़ीलैण्ड के ताबड़तोड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम का नाम आता है. मैकुलम ने 432 मैचों में 398 छक्के लगाए थे.

यह भी पढ़ें:  Nicholas Pooran: आईपीएल के इस स्टार क्रिकेटर ने की सगाई, रोमांटिक अंदाज में गर्लफ्रेंड को पहनाई रिंग

5- एम एस धोनी (M S Dhoni)

ms dhoni rested for last two odis against australia

धोनी इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. धोनी ने अब तक 538 मैच खेले हैं. इन 538 मैचों में उनके बल्ले से 359 छक्के निकले हैं. धोनी भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top