Cricket

इंग्लैंड vs अफगानिस्तान: स्टार बॉलर राशिद खान ने दे डाले 9 ओवर में 110 रन, ये हैं मैच के बड़े रिकार्ड्स

England vs Afghanistan: विश्वकप 2019 के अब तक 24 मैच खेले जा चुके हैं लेकिन कल जिस तरह अफगानिस्तान के गेंदबाजों की धुलाई हुई ऐसा पहली बार देखने को मिला. स्टार बॉलर राशिद खान ने 9 ओवरों में 110 रन लुटा डाले, न ही कोई विकेट उनके हाथ लगा.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया, 10वें ओवर तक रनों की रफ्तार कण्ट्रोल में थी, ओपनर जेम्स विंस (26) का विकेट भी हाथ लगा. जॉनी बेयरस्टॉ ने 99 गेंदों में 90 और जो रूट ने 82 गेंदों में 88 रन बनाए और टीम को मजबूत हालात में पहुँचाया.

इसी का फायदा उठाते हुए कैप्टेन इयोन मोर्गन ने आते ही अफगानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी, उन्होंने मात्र 71 गेंदों में 148 रन बना डाले, बड़े स्कोर में कमी रह गयी थी उसे मोईन अली ने पूरा कर दिया.

यह भी पढ़ें:  फेसऐप चैलेंज: भारतीय क्रिकेटर्स और एक्टर्स की ये तस्वीरें हुई वायरल, जानिए पीछे की कहानी

मोईन ने अंतिम 9 गेंदों में 31 रन ठोक डाले. इस तरह 397 के लक्ष्य के आगे अफगानी लाचार नजर आए और उन्होंने 50 ओवर पूरे तो खेले लेकिन रन मात्र 247 ही बना पाए जबकि 8 विकेट गवा कर 150 रनों से हार गए.

इंग्लैंड vs अफगानिस्तान के मैच बने ये बड़े रिकार्ड्स

दुनिया भर में मशहूर और अफगान स्टार स्पिनर राशिद सर्वाधिक रन देने वाले स्पिनर बने, वर्ल्डकप हिस्ट्री में सबसे ज्यादा रन देने वाले बॉलर बने. उन्होंने मात्र 9 ओवर में ही 110 रन लुटा डाले. उन्होंने अकेले 11 छक्के खाए, ये भी रिकॉर्ड बना.

इंग्लैंड के कैप्टेन इयोन मोर्गन ने 148 रनों की पारी में 17 छक्के जड़े, वनडे और वर्ल्डकप दोनों का यह सबसे बड़ा रिकॉर्ड है, इससे पहले क्रिस गेल और रोहित शर्मा के 16 छक्कों का रिकार्ड था. इंग्लिश कैप्टेन छक्कों से ही 102 बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

यह भी पढ़ें:  सन्यास के बाद देश सेवा करेंगे धोनी, विंडीज दौरे पर ना जाकर लेंगे आर्मी की ट्रेनिंग

इयोन मॉर्गन ने पूरे किए 211 वनडे इंटरनेशनल छक्के. राशिद को उन्होंने 7 छक्के जड़े, एक मैच में किसी एक गेंदबाज को एक ही बैट्समैन द्वारा इतने छक्के कभी नहीं पड़े.

विश्वकप 2019 का सबसे तेज शतक बना इयोन मॉर्गन के बल्ले से उन्होंने मात्र 57 गेंदों में ही शतक जड़ा, पूरे विश्वकप इतिहास की बात करें तो यह चौथा तेज शतक है.

इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया. 16 जून को इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 336 रन बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था लेकिन अब इंग्लैंड के नाम है.

इंग्लैंड की तरफ से 25 छक्के लगे जबकि अफगानिस्तान ने 8 छक्के जड़े, टोटल एक मैच में 33 छक्के लगे और यह वनडे इतिहास का रिकॉर्ड बन गया.

यह भी पढ़ें:  वर्ल्ड कप 2019: क्रिकेट इतिहास के सबसे रोमांचक फाइनल में जीता इंग्लैंड, खिताब के हकदार थे कीवी लेकिन

भले ही अफगानिस्तान हार गई हो लेकिन वर्ल्ड कप में उन्होंने अपना सर्वाधिक स्कोर (247) बना डाला.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top