तो क्या टूट जाएगा दिनेश कार्तिक का विश्व कप खेलने का सपना, ऋषभ पंत चयनकर्ताओं की पहली पसंद

JBT Staff
JBT Staff February 16, 2019
Updated 2019/02/16 at 12:16 PM

Dinesh Karthik or Rishabh Pant: विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच कड़ी टक्कर थी लेकिन अब दिल्ली के युवा विकेटकीपर पंत का पलड़ा काफी भारी लग रहा है.

युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट के खेल में प्रभावित करते आप लोगों ने कई बार देखा होगा लेकिन कुछ युवा खिलाड़ी ऐसे होते है जो अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान खुद पर से हटने नहीं देते. ऐसा ही एक नाम है युवा भारतीय खिलाड़ी रिषभ पंत का.

पहले अंडर-19 और फिर आईपीएल से अपनी खतरनाक बल्लेबाज़ी का लोहा मनवाने वाले पंत 22 साल ही उम्र में ही भारतीय टीम की तरफ से विश्व कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. अब भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने भी इसके संकेत दे दिए हैं.

दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. हाल ही में चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली इस वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. जिन खिलाडियों को टीम में चुना गया है वही विश्व कप की टीम का हिस्सा भी रहेंगे क्योंकि इसके बाद टीम मैनेजमेंट के पास खिलाडियों के चयन का कोई विकल्प मौजूद नहीं रहने वाला.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के चयन से पहले हर किसी ने पंत को टीम में शामिल करने की मांग की. इसका कारण ये था की सभी पंत को वर्ल्ड कप की टीम में देखना चाहते थे.

अब चयनकर्ताओं ने पंत को टीम में शामिल कर अपनी राय भी स्पष्ट कर दी है. हैरान करने वाली बात ये है कि धोनी के बाद सबसे अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज से बाहर रखा गया है.

यहां से ऐसा माना जा रहा है कि अब कार्तिक के लिये विश्व कप के दरवाजे भी बंद हो चुके है. इन बात की पुष्टि तो नहीं की जा सकती लेकिन कार्तिक को टीम से बाहर कर चयनकर्ताओं ने ये इशारा दे दिया है.

पंत के करियर की बात करें. तो अब तक उन्होंने 9 टेस्ट मैचों में 49.71 की औसत से 696 रन, और 13 टी-20 मैचों में 127 के स्ट्राइक रेट से 229 रन बनाए है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.