धोनी ने रचा इतिहास, बतौर कप्तान आईपीएल में लगाई जीत की ‘सेंचुरी’

JBT Staff
JBT Staff April 12, 2019
Updated 2019/04/12 at 12:37 PM

Dhoni IPL Records: राजस्थान के खिलाफ इस सीजन का 25वां मैच जीतते ही चेन्नई के कप्तान धोनी ने इतिहास रच दिया है. धोनी बतौर कप्तान आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स ने गुरुवार को राजस्थान के खिलाफ सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुए रोमांचक मुकाबले में मेजबान टीम को 4 विकेट से हरा दिया.

इस सीज़न में चेन्नई की ये छठी जीत है. इस जीत के साथ चेन्नई ने प्लेऑफ में पहुँचने की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है. 12 अंकों के साथ चेन्नई अंक तालिका में टॉप पर है.

चेन्नई की जीत में उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अहम भूमिका निभाई. धोनी उस समय बल्लेबाज़ी करने आए जब चेन्नई का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 24 रन था. धोनी ने धैर्य के साथ बल्लेबाज़ी की और 43 गेंदों में 58 रनों की पारी खेल टीम को जीत के करीब ले गए.

राजस्थान के खिलाफ ये मुकाबला जीतते ही धोनी ने एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है, जहां तक पहुंचना अब किसी और कप्तान के लिए काफी मुह्स्किल होने वाला है.

दरसअल बतौर कप्तान धोनी की ये 100वीं जीत थी. आईपीएल इतिहास में 100 मुकाबले जीतने वाले धोनी पहले कप्तान बन गए है. उनकी लीडरशिप का तब हर कोई कायल हो गया जब वह बेन स्टोक्स की नो बॉल को समझाने के लिए अंपायर से भिड़ने मैदान पर पहुँच गये, हालाँकि नो बॉल करार नहीं दी गयी, उल्टा धोनी की 50% मैच फीस कटी.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी ने आईपीएल में कुल 166 मैचों में कप्तानी की है, इनमें से 100 मुकाबलों में धोनी ने जीत हासिल की है. इन मामले में दूसरे स्थान पर गौतम गंभीर का नाम आता है. गंभीर ने इंडियंन प्रीमियर लीग के 129 मुकाबलों में कप्तानी की थी, जिसमें से उनके नाम 71 मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.

गंभीर के बाद बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने के मामले में रोहित शर्मा 94 मैचों में 54 जीत के साथ तीसरे और विराट कोहली 102 मैचों में 44 जीत के साथ चौथे स्थान पर बने हुए है.

धोनी को आईपीएल का सबसे सफल और चतुर कप्तान कहा जाता है. धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.