पूर्व कप्तान कपिल देव ने धोनी को बताया भारतीय क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

Umesh
Umesh December 20, 2018
Updated 2018/12/20 at 10:11 AM
Kapil Dev and Dhoni

कपिल देव ने सभी महान व दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों में से महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बताया है और उनकी जमकर तारीफ़ की है.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में जब भी सबसे सफल कप्तानों की बात होती है, तो उसमें कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे पहले लिया जाता है. एक कप्तान ने 1983 में भारत को पहला विश्व जिताया था, तो दूसरे ने 2011 में भारत को 28 साल बाद विश्व चैंपियन बनाया. दोनों के नेतृत्व में ही भारतीय क्रिकेट ने कई बड़े मुकाम हासिल किए.

धोनी कई बार कपिल देव को लेकर बयान दे चुके है लेकिन इस बार टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है. कपिल देव ने सभी महान व दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों में से महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बताया है और उनकी जमकर तारीफ़ की है.

महेंद्र सिंह धोनी को लेकर कपिल देव ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि एमएस धोनी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर है. उसने 90 टेस्ट मैच खेले और फिर युवाओं को मौका देने के लिए आगे बढ़ गया. धोनी ने ऐसा किया और खुद से आगे अपने देश को रखने के लिए उसे सलाम है. कपिल देव ने कई बार धोनी की तारीफ की है लेकिन किसी इंटरव्यू में ऐसा पहली बार बोला है.

कपिल का ये भी मानना है कि धोनी, गांगुली और सचिन जैसे खिलाड़ियों से भी कई मायनों में ऊपर है. ये बयान साफ दर्शाता है कि आज भी भारतीय क्रिकेट धोनी के द्वारा मिली सफलताओं का मुरीद है.

माही ने वनडे क्रिकेट में भारत की 200 मैचों में अगुवाई की, जिसमें से भारत ने 110 मुकाबले जीते और 74 मैच गंवाए. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप, फिर 2011 में वनडे विश्व कप और उसके बाद 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी दिलाया. सबसे बड़ी और खास बात ये रही कि धोनी की कप्तानी में ही भारत पहली बार टेस्ट में नंबर 1 टीम बनी थी.

TAGGED: ,
Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.