Cricket

धोनी ने कुछ महीने पहले ही पूरे कर लिए थे 10000 रन, तो आखिर चर्चा अब क्यों हो रही है

dhoni completes 10000 runs in ODIs for India

हार के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे भारतीय टीम के लिए कई मायने में यादगार बन गया. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में भारत की तरफ से खलते हुए अपने 10000 रन पूरे किये.

सिडनी के मैदान पर खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भले ही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन ये मैच भारतीय टीम के लिये ख़ास रहा. भुवी ने इस मैच में 100 वनडे विकेट पूरे किये. रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किये. इसके अलावा टीम के सबसे अमुभवी और दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने भी इतिहास रच दिया.

यह भी पढ़ें:  रन चेज के मामले में कोहली से भी आगे निकले धोनी, फिर साबित हुए बेस्ट फिनिशर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में धोनी ने 1 रन बनाते ही भारत के लिए खेलते हुए अपने 10 हज़ार वनडे रन पूरे कर लिए. इस मैच से पहले धोनी भारत के लिए 9999 वनडे रन बना चुके थे. दो महीने पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ नवंबर 2018 में खेली गई घरेलू वनडे सीरीज में धोनी के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ना का मैका था लेकिन वह इस रिकॉर्ड तक पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाए थे और इस रिकॉर्ड से केवल एक रन दूर रह गए थे.

भारत की तरफ से 10000 वनडे रन बनाने वाले धोनी पांचवे भारतीय खिलाड़ी बन गए है. धौनी से पहले ये कारनामा सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली कर चुके है.

यह भी पढ़ें:  Ind Vs Aus 3rd ODI Report: टॉस जीतकर भारत का फील्डिंग का फैसला, देखें प्लेइंग 11

अब आपको लग रहा होगा कि आखिर धोनी के इस रिकॉर्ड की इतनी कम चर्चा क्यों हो रही है. आपको बता दें कि धोनी वनडे इंटरनेशनल मैचों में बहुत पहले 10 हजार रन पूरे कर चुके थे लेकिन इसमें से 174 रन उन्होनें एशियाई एकादश के लिए बनाए थे. यहाँ भारत के लिए 10000 वनडे रन बनाने की बात हो रही है.

गैरतलब है कि धोनी ने सिडनी वनडे मुकाबले में 51 रनों की अहम पारी खेली. धोनी ने रोहित के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी की और भारत की मैच में वापसी कराई थी. एक खराब फैसले के चलते उन्हें अपना विकेट गवाना पड़ा. धोनी ने अपनी 52 रनों की पारी में 3 चौक्कें और 1 छक्का भी लगाया.

यह भी पढ़ें:  देखिये बेटी समायरा का चीयर करते हुए क्यूट विडियो, डैडी रोहित शर्मा ने ठोका ODI में 22वां शतक

वनडे में 10000 रन बनाने वाले भारतीय

1. सचिन तेंदुलकर – 18426 रन

2. सौरव गांगुली – 11363 रन

3. राहुल द्रविड़ – 10889 रन

4. विराट कोहली – 10235 रन

5. महेंद्र सिंह धोनी – 10224 रन

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top