Cricket

सन्यास के बाद देश सेवा करेंगे धोनी, विंडीज दौरे पर ना जाकर लेंगे आर्मी की ट्रेनिंग

Dhoni retirement and army training: महेंद्र सिंह धोनी, न सिर्फ इंडिया बल्कि क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े खिलाडियों में से एक हैं. विकेटकीपिंग व बल्लेबाजी में तो उनका नाम लिया ही जाता है साथ उन्हें इंटेलीजेंट क्रिकेटर कहा जाता है.

38 साल के हो चुके क्रिकेटर धोनी 15 साल से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन आज भी उनकी फिटनेस किसी यंग प्लेयर के मुकाबले कम नहीं है, जिसे देखकर कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि उन्हें अभी सन्यास नहीं लेना चाहिए.

वीरेंद्र शहवाग का मानना है कि वक्त आ चुका है कि सेलेक्टर्स को धोनी से सन्यास के बारे में डिस्कस करना चाहिए, वहीं गौतम गंभीर मानते हैं कि एक समय ऐसा आता कि किसी के जाने से टीम पर कोई फर्क नहीं पड़ता जबकि दिग्गज कपिल देव ने धोनी को खत लिखकर सन्यास ना लेने की अपील की है.

यह भी पढ़ें:  रक्षा बंधन 2019: इस तरह मनाएं भाई बहन का त्यौहार, भेजें SMS,फोटोज, शायरी, विशेज

बहरहाल अगस्त में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही हैं जहाँ सीनियर्स को आराम दिया जा रहा है. महेंद्र सिंह धोनी कल 18 जुलाई को अपने घर रांची पहुँच चुके हैं.

इतना तो तय है कि वह विंडीज दौरे पर नहीं जा रहे हैं लेकिन उनके बारे में कहा जा रहा है कि वह इस दौरान आर्मी की ट्रेनिंग लेंगे. अभी नहीं तो बहुत जल्द यह महान क्रिकेटर क्रिकेट को अलविदा कह देगा, जिसके बाद आर्मी में सेवा देकर देश की सेवा करेगा.

उन्होंने BCCI को अगस्त में होने वाली 15 दिन की ट्रेनिंग के लिए सूचित कर दिया गया है. इससे पहले 2011 में वह सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक से नवाजा गया था जिसके बाद वह पहले भी ट्रेनिंग ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी निकले दो दिवसीय भूटान दौरे पर, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन में खलबली

धोनी अपना देशप्रेम कई बार दिखा चुके हैं, ऐसे में वह सन्यास के बाद आर्मी में सर्विस जारी रखेंगे. हाल ही में खत्म हुए वर्ल्ड कप टूर शुरू होते ही वह बलिदान बैज की वजह से ICC के निशाने पर आ गये थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top