Cricket

धवन के साथ मिलकर रोहित ने बनाया ये रिकॉर्ड, सचिन और सहवाग की जोड़ी भी रह गई पीछे

Dhawan and Rohit

वनडे क्रिकेट में इस समय रोहित और धवन की ओपनिंग जोड़ी को वर्ल्ड की बेस्ट ओपनिंग जोड़ी माना जाता है. ये बात दोनों ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करके फिर साबित की है.

वनडे क्रिकेट में इस समय भारतीय ओपनिंग जोड़ी यानी रोहित और धवन की जोड़ी को सबसे खतरनाक माना जाता है. वर्ल्ड कप से पहले दोनों की फॉर्म ने विपक्षी टीमों की नींदें उड़ा दी हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में इसका उदाहरण एक बार फिर देखने को मिला.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खतरनाक पेस अटैक के सामने निर्धारित 50 ओवरों में 324 रन बनाए. इसी के साथ रोहित और धवन की जोड़ी ने सहवाग और सचिन की जोड़ी को पीछे छोड़ते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें:  टी-20 क्रिकेट में इन 3 बल्लेबाजों के नाम है सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड, एक भारतीय भी लिस्ट में शामिल

पहले विकेट के लिए की शतकीय साझेदारी

रोहित और धवन के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी हुई. दोनों ने संभल कर बल्लेबाज़ी की और टीम के स्कोर को 324 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. रोहित ने 9 चौक्कों और 3 छक्कों की मदद से 96 गेंदों में 87 रनों की पारी खेली. जबकि धवन ने 67 गेंदों में 66 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से भी 9 चौक्के निकले.

दोनों की जोड़ी ने हासिल की खास उपलब्धि

154 रनों की साझेदारी के साथ ही धवन और रोहित की जोड़ी ने सचिन और सहवाग की जोड़ी के एक रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है. वनडे क्रिकेट में रोहित व धवन के बीच 14वीं बार 100 या फिर उससे ज्यादा रन की साझेदारी हुई. जबकि सचिन और सहवाग के बीच 13 बार शतकीय साझेदारी हुई थी.

यह भी पढ़ें:  तीसरा टी-20 मुकाबला जीतते ही पाकिस्तान के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा भारत

सचिन और गांगुली हैं सबसे आगे

बतौर ओपनिंग जोड़ी अगर सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों की बात की जाए तो सचिन और गांगुली की जोड़ी सबसे आगे है. इस जोड़ी ने 21 बार शतकीय साझेदारी की थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ-एडम गिलक्रिस्ट (16), वेस्टइंडीज के ग्रीनिज-हेंस (15) का नंबर आता है.

रोहित और शिखर की फॉर्म और इनके तालमेल को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि सचिन और गांगुली की जोड़ी का रिकॉर्ड खतरे में है. वहीँ मार्क वॉ-एडम गिलक्रिस्ट (16), वेस्टइंडीज के ग्रीनिज-हेंस (15) का रिकॉर्ड तो इसी साल टूटने की उम्मीद है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top