वर्ल्ड कप 2019: इस टूर्नामेंट के 3 बड़े रिकॉर्ड, जो इस बार टूट सकते हैं

JBT Staff
JBT Staff May 17, 2019
Updated 2019/05/17 at 9:17 AM

ICC World Cup 2019: क्रिकेट के खेल में रिकॉर्ड बनना और टूटना आम बात होती है लेकिन जब बात विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में बने रिकॉर्ड्स को तोड़ने की हो तो ये और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाता है. वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेल प्रेमियों के लिए सबसे खास टूर्नामेंट होता है.

इस बार इस टूर्नामेंट का आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है. ऐसे में इस सीजन कई रिकॉर्ड टूटने की संभावना है. आज हम ऐसे ही 3 रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं जो इस सीजन टूट सकते है.

एक सीज़न में सबसे ज्यादा शतक

महान श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा

वनडे क्रिकेट में शतक लगाने की जब भी बात आती है तो विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर का नाम लिया जाता है. हालांकि सचिन सन्यास ले चुके है लेकिन कोहली 2019 विश्व कप खेलते नज़र आएंगे.

2015 के वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 4 शतक लगाकर एक सीजन में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. विराट इस समय जिस तरह की फॉर्म में है उसे देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि वो ये रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

2015 का विश्व कप हमेशा एक बल्लेबाज़ द्वारा सर्वाधिक स्कोर के लिए जाना जाएगा. विश्व कप के इतिहास में क्रिस गेल ने सबसे पहले दोहरा शतक जड़ा था.

मार्टिन गप्टिल

उन्होंने 24 फरवरी 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी. लेकिन उसी टूर्नामेंट में मार्टिन गप्टिल ने 237 रनों की पारी खेल कर गेल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था.

इस बार ये रिकॉर्ड भी टूट सकता है. वनडे में रोहित 3 दोहरे शतक लगा चुके है. लय में आने के बाद वो चौथा दोहरा शतक लगाने में ज़रा भी देर नहीं करेंगे.

विश्व कप टूर्नामेंट के 1 सीज़न में सबसे ज्यादा रन

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर के नाम वर्ल्ड कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने वर्ल्ड कप 2003 में 11 मैचों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और 6 अर्धशतक शामिल थे लेकिन ये रिकॉर्ड भी इस बार टूट सकता है.

डेविड वॉर्नर, जोस बटलर, रोहित शर्मा, विराट कोहली उन खिलाडियों में से एक है जो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.