Cricket

Cricket Records: ये हैं क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी

Cricket World Cup Recrods: मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड, मैच के बाद सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. आज हम आपको उन्हीं खिलाडियों के बारे में बताएंगे जिन्हें वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार इस अवार्ड से नवाजा गया.

क्रिकेट की शुरुआत हुए 100 साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है. इन 100 सालों में कई ऐसे क्रिकेटर्स आये जिन्होंने इस खेल में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी.

इनमें से कुछ खिलाड़ी क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट यानी वर्ल्ड कप की शान भी बने. इस खेल में मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड के बारे में तो आप लोगों ने सुना ही होगा.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड है. इसके अलावा विश्व कप में भी सचिन को वर्ल्ड कप के 45 मैचों में 9 बार मैन ऑफ दी मैच के अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. विश्व कप के इतिहास में ये खुद एक काफी बड़ा रिकॉर्ड है.

ग्लैन मैक्ग्रा

इस सूची में किसी गेंदबाज़ का दूसरे स्थान पर शामिल होना खुद में ही एक काफी बड़ी उपलब्धि है. अपनी शानदार गेंदबाज़ी से ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप के कई मैच जितवाने वाले ग्लेन मैक्ग्रा को 6 बार मैन ऑफ़ दी मैच अवॉर्ड मिल चुका है.

विव रिचर्ड्स

विश्व क्रिकेट में सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शामिल वेस्टइंडीज के लेजेंड क्रिकेटर विव रिचर्ड्स के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का. रिचर्ड्स 23 मैचों में 5 बार इस ख़िताब के हक़दार बने.

ग्राहम गूच

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच ने अपने करियर में विश्व कप के 21 मैच खेले थे. इन सभी मैचों में ग्राहम ने काफी रन बनाए. उन्हें 5 मैचों ने मैन ऑफ दी मैच भी चुना गया.

सनथ जयसूर्या

इस सूची में एक और बल्लेबाज़ का नाम शामिल है और ये बल्लेबाज है सनथ जयसूर्या. जयसूर्या ने श्रीलंका की तरफ से 38 वर्ल्ड कप मुकाबले खेले. इस दौरान उन्हें 5 बार मैन ऑफ द अवॉर्ड मिला.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top