Sports

कुक से स्टीव वॉ तक: भारत के खिलाफ अपना पहला और आखरी टेस्ट मैच खेल चुके हैं ये खिलाड़ी

alistair cook

ये बात सभी जानते है कि क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल होता है. यहां कब क्या हो जाए, कोई नहीं जानता. क्रिकेट के मैदान पर हर पल मैच का पासा पलटता है. जितनी अनिश्चिताओं से भरा ये खेल है, उतने ही अनिश्चित फैसले कभी-कभी कुछ खिलाड़ी अपने करियर को लेकर ले लेते हैं.

ऐसा ही एक फैसला इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने हाल ही में लिया है. कुक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अचानक ही अलविदा कह दिया है. कुक ने भारत के खिलाफ ही अपना डेब्यू किया था और आखिरी मैच भी कुक भारत के खिलाफ ही खेल रहे हैं. आज हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने अपना पहला और आखरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ ही खेला था.

ब्रेड हॉग

ऑस्ट्रेलिया के लेग ब्रेक गेंदबाज़ ब्रैड हॉग ने 1996 में अपने करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ दिल्ली के फिरोज़शाह कोटला मैदान में की थी. इसके बाद हॉग ने अपने 12 सालों के करियर में केवल 7 टेस्ट खेले. हॉग ने एडिलेड में भारत के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट खेला 2008 में खेला था.

स्टीव वॉ

ऑस्ट्रेलिया के महानतम कप्तानों में से एक स्टीव वॉ ने मेलबर्न में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज़ 1985 में किया था. 168 टेस्ट मैच में खेलने के बाद स्टीव ने अपने टेस्ट करियर का अंत भारत के ख़िलाफ़ ही साल 2004 में किया.

बिली बोवेस

इंग्लैंड के खिलाड़ी बिली ने 1932 में सिडनी के मैदान पर भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज़ किया था. साल 1946 में दूसरे विश्व युद्ध के बाद उन्होंने अपना आख़िरी टेस्ट मैच भारत के ही ख़िलाफ़ खेला था.

यह भी पढ़े: अपने आखरी टेस्ट में खेली शानदार पारी

एलिस्टर कुक

एलिस्टर कुक इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है. हाल ही में कुक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. कुल भारत के खिलाफ ओवल में अपना आखिरी मैच खेल रहे है. बता दें कि कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ ही अपना टेस्ट डेब्यू किया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top