Sports

टी-20 क्रिकेट में गेल ने कर दिया ऐसा कारनामा, पीछे रह गए दुनिया के सभी बड़े बल्लेबाज

टी-20 क्रिकेट की जब भी बात होती है. लोगों के दिमाग में क्रिस गेल का नाम जरूर आता है. इस धाकड़ खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा कर दिया है. जो किसी और के लिए करना बड़ा मुश्किल है.

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानि टी-20 की जब भी बात होती है, तो हमेशा लोगों के दिमाग में बल्लेबाज ही आते है. टी-20 क्रिकेट को आज सफल बनाने में बल्लेबाजों का बड़ा हाथ रहा है. जब भी इस फॉर्मेट के सबसे सफल और खतरनाक बल्लेबाज की बात की जाती है, तो वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल का नाम सबसे पहले लिया जाता है.

टी-20 क्रिकेट में गेल के नाम जितने रिकॉर्ड दर्ज है, उतने शायद ही किसी और बल्लेबाज के नाम दर्ज हो. इस कड़ी में अब गेल के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जिसे तोड़ पाना दूसरे खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल हो सकता है.

ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने गेल

क्रिस गेल अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 10 अलग-अलग टी-20 लीग खेले है. शनिवार को दक्षिण अफ्रीका की घरेलू टी-20 लीग एमजैंसी सुपर लीग (एसएसएल) में जोजी स्टार्स के लिए अपना पहला मैच खेलकर उन्होंने इस अनोखे रिकॉर्ड को अपने नाम किया. इस खास मुकाबले को गेल यादगार नहीं बना पाए और उनकी टीम को पहले मुकाबले में नेल्सन मंडेला बे जायंट्स ने पांच विकेट से हरा दिया.

टी-20 क्रिकेट के सबसे तजुर्बेदार खिलाड़ी

इस फॉर्मेट में गेल की कामयाबी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर लीग में उनके लिए बोली लगाने वाली हर टीम हमेशा तैयार ही रहती है. गेल जिन 10 लीग में हिस्सा ले चुके है उसमें कई बड़ी टी-20 लीग के नाम शामिल है. बता दें कि क्रिस गेल ने अब तक जिन दस टी-20 लीग में खेला है उनमें इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग, कैरेबियन लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, रैम स्लैम टी20, विटीलिटी ब्लास्ट, ग्लोबल टी20 कनाडा, अफगानिस्तान प्रीमियर लीग और एमजैंसी सुपर लीग शामिल है.

शानदार आंकड़े

वहीं अगर आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक अपने करियर में कुल 354 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 12,075 रन बनाए है. टी-20 क्रिकेट में उनके नाम पर कुल 75 अर्धशतक और 21 शतक शामिल है. गेल का औसत 40 से ज्यादा है और उनका टी-20 स्ट्राइक रेट 150 के करीब है. टी-20 क्रिकेट में गेल का टॉप स्कोर 175 है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top