बुमराह ने अपने शानदार प्रदर्शन की वजह का किया खुलासा, ऐसे बने वर्ल्ड के बेस्ट बॉलर

Umesh
Umesh December 29, 2018
Updated 2018/12/29 at 2:15 PM
virat and bumrah

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गजब फॉर्म में हैं. इस साल बुमराह ने 9 टेस्ट में 45 विकेट हासिल किये हैं. वहीँ टी-20 और वनडे क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है.

विदेशी पिचों पर किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज को परिस्थितियों के अनुकूल खुद को ढालने में काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन जितनी आसानी और कम समय में जसप्रीत बुमराह ने ये काम किया है,  वो तारीफ के काबिल है. साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बाद अब बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन करके खुद को विश्व क्रिकेट के सबसे शानदार गेंदबाजों में शामिल करा लिया है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बुमराह ने पहली पारी में 6 विकेट हासिल किये और दूसरी पारी में भी अब तक दो विकेट कर लिए हैं. अब बुमराह ने अपने शानदार प्रदर्शन के पीछे की वजह का खुलासा किया है.

अपनी शानदार गेंदबाज पर बात करते हुए बुमराह ने कहा कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में धीमी पिचों पर रिवर्स स्विंग हासिल करने के अनुभव ने उन्हें यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी की पिच पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके छह विकेट झटकने में मदद की.

बुमराह ने कहा जब मैं वहां गेंदबाजी कर रहा था, विकेट काफी धीमी हो गया था और गेंद मुलायम हो गई थी. मैंने धीमी गेंद फेंकने की कोशिश की. सोचा कि यह नीचे जाएगी या फिर शॉर्ट कवर पर जाएगी. यह कारगर रहा क्योंकि गेंद ने रिवर्स करना शुरू कर दिया था.

जब हम अपनी सरजमीं पर इसी तरह के विकेट पर खेलते थे तो गेंद रिवर्स होती है. इसलिए आप इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करते हो. हम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने अनुभव का इस्तेमाल यहां करने की कोशिश कर रहे थे क्योंकि प्रथम श्रेणी क्रिकट में हमें रिवर्स स्विंग गेंद फेंकने का अच्छा अनुभव है.

बता दें कि बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 33 रन देकर छह विकेट झटके. इसी के साथ वह उपमहाद्वीप से ऐसे पहले गेंदबाज बन गए, जिसने एक ही साल में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल किये हो.

इस साल टेस्ट विकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में बुमराह चौथे स्थान पर हैं. बुमराह ने इस साल 9 टेस्ट में 45 विकेट हासिल किये हैं. इस दौरान उसका औसत 21.46 रहा है. साथ इस तीन बार बुमराह ने एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.