इस साल वनडे में इन 5 गेंदबाजों ने लिए सबसे ज्यादा विकेट, लिस्ट में सभी स्पिनर्स शामिल

Umesh
Umesh December 11, 2018
Updated 2018/12/11 at 5:11 PM
Kuldeep yadav

एक वक़्त ऐसा था जब तेज गेंदबाजों का स्पिनर्स की तुलना में ज्यादा विकेट मिलते थे. लेकिन अब स्पिनर्स का बोलबाला है. तभी तो इस साल वनडे क्रिकेट में 5 सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज स्पिनर ही हैं.

टी-20 फॉर्मेट के आने से क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल बन गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों को मनोरंजन ही बल्लेबाज़ो से मिलता है. लेकिन अब इस खेल के प्रति लोगों का नज़रिया बदल गया है. अब गेंदबाज भी पूरी तरह बल्लेबाजों को टक्कर दे रहे है.

वनडे क्रिकेट की बात करें, तो इस साल स्पिनर्स का बोलबाला रहा. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल वनडे क्रिकेट में 5 सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज स्पिनर ही हैं. आज हम आपको उन्ही गेंदबाज़ों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने 2018 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए.

राशिद खान (48 विकेट)

राशिद खान एक ऐसे लेग स्पिनर है, जिनके आगे बड़े से बड़ा बल्लेबाज़ भी फेल होता नज़र आता है. राशिद इस समय वनडे रैंकिंग में भी टॉप पर बने हुए है. इस साल राशिद ने कुल 20 वनडे खेले,  जिसमें उन्होंने 3.89 की इकॉनमी से 48 विकेट अपने नाम किये.

कुलदीप यादव (45 विकेट)

भारत के एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव ने भारत को अपनी गेंदबाजी से इस साल ऐसे मुकाबले जितवाये है जिन्हें भारत हार भी सकता था. इस साल कुलदीप ने 19 वनडे में 45 विकेट अपने नाम किये. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 4.64 की रही.

आदिल रशीद (42 विकेट)

इस सूची में तीसरा नाम एक और लेग स्पिन गेंदबाज का आता है. इंग्लैंड के रशीद खान ने इस साल 24 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 5.41 की औसत से 42 विकेट चटकाए.

मुजीब उर रहमान (37 विकेट)

राशिद खान के बाद अफगानिस्तान के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान का भी इस साल प्रदर्शन काफी शानदार रहा. इस साल मुजीब ने भी रशीद की तरह 20 मैच खेले. इन मैचों में राशिद ने 3.84 की औसत से 37 विकेट अपने नाम किए.

टीएल चतारा (30 विकेट)

इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज चतारा का नाम चौथे स्थान पर है. चतारा ने इस साल 21 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें उनके नाम 30 विकेट रहे. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 5.23 की रही.

युजवेंद्र चहल (29 विकेट)

भारत की तरफ से 2018 में कुलचा यानी कुलदीप और चहल ने तहलका मचाए रखा. कुलदीप के बाद चहल ने इस साल सबसे ज्यादा वनडे विकेट लिए. इस साल चहल ने 17 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 4.82 की इकोनॉमी से 27 विकेट अपने नाम किये.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.