वनडे क्रिकेट में लगातार 3 या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

Umesh
Umesh February 3, 2019
Updated 2019/02/03 at 12:34 PM

क्रिकेट रिकार्ड्स की कड़ी में आज हम आपको उन शानदार बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में लगातार 3 या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं.

क्रिकेट की दुनिया में रिकॉर्ड टूटना कोई नयी बात नहीं होती. हर मैच के साथ बल्लेबाज कोई ना कोई कीर्तीमान स्थापित कर ही देते है. लेकिन कभी-कभी इन बल्लेबाजों द्वारा विश्व क्रिकेट में ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हो जाते है, जिन्हें तोड़ पाना हमेशा के लिए काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है वनडे क्रिकेट में लगातार शतक लगाने का.

लगातार 3 या उससे ज्यादा शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बड़ी उपलब्धी मानी जाती है. आज हम आपको उन्हीं बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनके नाम वनडे क्रिकेट में लगातार 3 या उससे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है.

कुमार संगकारा

विश्व के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में से एक कुमार संगाकारा के नाम विश्व क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज है. कुमार संगकारा ने विश्व कप 2015 में इंग्लैड, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड और बंगलदेश के खिलाफ लगातार 4 शतक लगाए थे. आज तक उनके अलावा किसी भी बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में लगातार 4 शतक नहीं लगाए हैं.

एबी डीविलियर्स

वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज शतक जड़ने वाले साउथ अफ्रीका के सबसे खतरनाक बल्लेबाज एबी के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार 3 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. एबी डिविलियर्स ने साल 2010 में लगातार 3 शतक लगाए थे. जिसमें से 2 शतक भारत के खिलाफ ओर एक शतक वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ आया था.

बाबर आजम

पाकिस्तान टीम के विस्फोटक बल्लेबाज बाबर आजम इस मामले में तीसरे स्थान पर आते है. वनडे क्रिकेट में कई उपलब्धियां हासिल कर चुके आजम ने वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ एक वनडे सीरीज में लगातार 3 मैचों में 3 शतक लगाए थे.

क्विंटन डी कॉक

इस मामले में सउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डी कॉक का नाम भी शामिल है. भारतीय टीम के लिए हमेशा सिर दर्द साबित हुए कॉक ने साल 2013 ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैच में तीन शतक लगाए थे.

रॉस टेलर

न्यूजीलैंड टीम के बल्लेबाज रॉस टेलर इस सूची में पांचवे स्थान पर है. रोस टेलर ने  2014 में लगातार 3 शतक लगाए थे.  इसमें 2 शतक भारत के खिलाफ तथा 1 शतक पाकिस्तान खिलाफ लगाया था.

सईद अनवर

पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक सईद अनवर ने भी वनडे क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगा चुके हैं. सईद ने ये कारनामा 1993 में किया था.

ज़हीर अब्बास

लिस्ट में एक और पाकिस्तानी बल्लेबाज. विश्व क्रिकेट के सबसे शानदार बल्लेबजों में से एक ज़हीर अब्बास का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. ज़हीर से 1982-83 में लगातार तीन शतक लगाए थे.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.