India News

Balbir Singh Demise: लीजेंडरी हॉकी प्लेयर बलबीर सिंह का निधन, 16 महानतम ओलंपियनों में थे शामिल

Balbir Singh Demise: भारतीय खेल जगत को बहुत बड़ा झटका लगा है, पद्मश्री अवार्डी बलबीर सिंह ने आज लम्बी बिमारी के बाद दुनिया को अलविदा कह दिया. हॉकी के महान प्लेयर बलबीर, चंडीगढ़ के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती थे, पिछले कई हफ्तों से वह क्रिटिकल कंडीशन को झेल रहे थे.

खेल जगत के बड़े नामों से लेकर भारतीय सिनेमा के लोगों ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की है, सुपरस्टार अक्षय कुमार ने खुद को भाग्यशाली बताया कि उनकी मुलाकात एक बार उनसे हुई थी, उन्होंने इस खास लम्हे को शेयर भी किया है. विराट कोहली, पीटी उषा, अभिनव बिंद्रा सहित अलग अलग खेलों के दिग्गजों ने उनके अमूल्य योगदान को याद किया.

10 अक्टूबर 1924 के जन्मे बलबीर सिंह (Balbir Singh) ने 95 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली. उनके जीवन की उपलब्धियों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि व्ह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलंपियनों में चुने गए थे.

यह भी पढ़ें:  Vikas Dubey: कोरोना टेस्ट के बाद होगा पोस्टमार्टम, प्रियंका गांधी ने एनकाउंटर पर उठाए सवाल

बलबीर, लंदन ओलंपिक (1948), हेलसिंकी ओलंपिक (1952) और मेलबर्न ओलंपिक (1956) में गोल्ड मैडल जीतने वाली टीम के बिग रोल प्लेयर थे, भारत सरकार ने उन्हें 1957, चौथे सर्वोच्च नागरिक अवार्ड सम्मान से नवाजा था. पीटी उषा (P.T. Usha) ने किसी अवार्ड शो की तस्वीर साझा करते हुए लिखा ‘बलबीर सिंह की खबर सुनकर बहुत दुःख हुआ, वह बेहतरीन एथलीट और रोल मॉडल थे’.

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार ने उनसे मुलाकात को भाग्यशाली बताया, अभिनव बिंद्रा ने उन्हें भारत के महान ओलिंपियन में से एक बताया. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने लिखा कि लीजेंड की मृत्यु की खबर सुनकर बेहद दुःख हुआ.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top