ICC ODI Ranking: पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने छीनी विराट से टॉप पोजीशन, बने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

JBT Staff
JBT Staff April 14, 2021
Updated 2021/04/14 at 4:56 PM

ICC ODI Ranking: मौजूदा क्रिकेट दौर में पाकिस्तान के 26 वर्षीय बल्लेबाज बाबर आजम सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक टी हैं ही साथ ही उन्होंने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर आईसीसी रैंकिंग में टॉप पोजीशन हांसिल कर ली है, इस पोजीशन पर पिछले 3 सालों से भारतीय कप्तान विराट कोहली का कब्जा रहा था.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में कदम रखते ही बाबर आजम (Babar Azam) की तुलना भारत के सबसे तेजी से उभर रहे क्रिकेटर विराट कोहली से होने लगी थी, हालांकि शुरुवात में कुछ क्रिकेट दिग्गजों ने इस तुलना को जल्दबाजी बताया क्योंकि विराट कोहली तब तक काफी रिकार्ड्स अपने नाम कर चुके थे.

वर्तमान की बात करें तो बाबर भी विराट की तरह लगातार रन बनाते हैं, तकनीकी भरी बल्लेबाजी को देख कर लगता भी है यह 26 वर्षीय क्रिकेटर पाकिस्तान क्रिकेट में कई रिकार्ड्स अपने नाम करेगा. वह पाकिस्तान को तीनों फॉर्मेट में लीड कर रहे हैं, टी20 रैंकिंग में भी वह टॉप पर रह चुके हैं, अब वह पहली बार टॉप ODI रैंकिंग पर हैं.

इसी के साथ ही यह कारनामा करने वाले वह पाकिस्तान के चौथे बैट्समैन बन चुके हैं, उनसे पहले लंबा गैप है. पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) व मोहम्मद यूसुफ (2003) ही हैं जो बैटिंग रैंकिंग में यह मुकाम हांसिल कर पाए थे, अब देखना होगा वह कितने वक्त तक नंबर 1 बने रहते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान को सीरीज जीताने के साथ ही बाबर आजम ने विराट कोहली को मात दे डाली है, यह पाकिस्तान क्रिकेट के लिए बड़ी उपलब्धि है. इस वक्त 865 पॉइंट्स के साथ बाबर आजम टॉप पर, दूसरे पर विराट कोहली (857) जबकि रोहित शर्मा (825), रॉस टेलर (801), एरोन फिंच (791) सहित क्रम में टॉप 5 हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.