Cricket

ये है एशिया कप के अब तक के रिकॉर्डस: क्रिकेट प्रेमी जरूर पढ़ें

Sachin and Sangakkara

Asia Cup Records: सबसे ज्यादा विकेट से सबसे ज्यादा शतकों तक, एक नजर एशिया कप के रिकार्ड्स पर

एशिया कप 2018 का पहला मैच 15 सितंबर को खेला गया. भारतीय टीम ने 18 सितंबर को अपना पहला मैच हांगकांग के खिलाफ खेला और जीत हासिल की व फाइनल में बांग्लादेश को हराकर सिरीज को 7वीं बार अपने नाम कर दिया है.

हर बार की तरह इस बार भी भारत को इस ट्रॉफी का प्रबल दावेदार बताया जा रहा था, लेकिन एशिया कप का इतिहास इस चीज को बताने के लिए काफी है कि हर टीम खुद में काफी मजबूत है. एशिया कप के इस महाकुंभ में कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे, तो आईए नजर डालते है एशिया कप में बने अब तक के कुछ रिकार्ड्स पर:

यह भी पढ़ें:  IPL 2019 CSK vs RCB Match 39: टूर्नामेंट में बने रहना चाहेगी बैंगलोर, चेन्नई की नजरें प्लेऑफ पर

किस टीम ने सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीता?

सबसे ज्यादा बार एशिया कप की ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम है. भारत ने इस ट्रॉफी को 7 बार जीता है. टीम इंडिया ने अब तक खेले 14 में से 7 खिताब अपने नाम किए है, जिसमें 6 वनडे और 1 टी-20 खिताब शामिल है. वहीं उनके ठीक पीछे श्रीलंका 5 खिताब के साथ दूसरे स्थान पर है.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

एशिया कप के टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है. जयसूर्या ने 25 मैचों में 1220 रन बनाए है. इसके बाद दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 1075 रन बनाए है. 23 मैचों में 971 रनों के साथ सचिन तेंदुलकर तीसरे नंबर पर है.

यह भी पढ़ें:  IPL 2019: धोनी ने रचा इतिहास, आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने

सबसे ज्यादा विकेट

इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के ही खिलाड़ी के नाम है. मुथैया मुरलीधरन ने 24 मैचों में 30 विकेट चटकाए है. दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही अजंता मेंडिस हैं, जिनके नाम 26 विकेट है. पाकिस्तान के सईद अजमल 25 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

इन खिलाड़ियों ने लगाए सबसे ज्यादा शतक

यहां भी श्रीलंका के खिलाड़ियों का बोलबाला है. एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक सनथ जयसूर्या ने लगाए है. जयसूर्या ने 25 मैचों में 6 शतक लगाए है. कुमार संगाकारा इस लिस्ट में भी दूसरे स्थान पर है. संगाकारा ने इस टूर्नामेंट में 4 शतक लगाए है जबकि विराट के नाम एशिया कप में 3 शतक हैं.

यह भी पढ़ें:  IPL 2019 RR vs MI Match Preview: राजस्थान के लिए करो या मरो की स्थिति, मुंबई के पास हार का बदला लेने का मौका

यह भी पढ़ें: एशिया कप 2018 के रिकॉर्डस

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top