Sports

आखिरी टेस्ट में कुक ने तोड़ा ये बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने

क्रिकेट की दुनिया से खिलाड़ियों को सन्यास लेते हुए तो आप लोगों ने बहुत खिलाड़ियों को देखा होगा लेकिन इनमें से बहुत कम ऐसे खिलाड़ी होते है जिनकी विदाई एक यादगार विदाई बन जाए. भारत के साथ खेले जा रहे पांचवे टेस्ट से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने सन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन आखिर कौन जानता था कि कुक विश्व को अपने आखिरी मैच में एक शानदार तौफा देंगे.

अपना आखिरी मैच खेलने आए कुक ने पहली पारी में 71 रन बनाए. भले ही पहली पारी में कुक शतक से चूक गए लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने ये कसर भी पूरी कर दी.

यह भी पढ़ें:  IPL 2021 Points Table: चैक करें IPL 14 पॉइंट्स टेबल, नेट रन रेट, हाईएस्ट स्कोरर, हाईएस्ट विकेटटेकर etc.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को मिल गया बांए हाथ का तेज गेंदबाज

दूसरी पारी में शतक के साथ ही कुक ने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले. लेकिन इनमें जो खास रहा वो था कुमार संगकारा का रिकॉर्ड. कुक ने जैसे ही दूसरी पारी में 78 रनों का आंकड़ा छुआ वैसे ही वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 5वें स्थान पर आ गए. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुमार संगकारा के 12400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें: क्या है Yo Yo Test?

संगकारा ने 134 टेस्ट मैचों में 12400 रन बनाए थे और कुक ने ये कमाल अपना 161वां और आखिरी टेस्ट मैच खेलते हुए किया. कुक ने संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ा ही लेकिन 12400 रनों का आकड़ा छूने के साथ ही कुक इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए.

यह भी पढ़ें:  Chetan Sakariya: ड्राइवर पिता का एक्सीडेंट, भाई ने की सुसाइड, IPL के पहले ही मुकाबले में चमके क्रिकेटर...

यह भी पढ़ें: India vs England 5th test 4th day highlights

गौरतलब है कि सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कुक से आगे अभी भी कई खिलाड़ी है. सचिन के नाम सफेद कपड़ों की क्रिकेट में 15921 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ है. इस सूची में दूसरे नंबर पर नाम आता रिकी पोंटिंग का जिन्होंने 13378 रन बनाए है. इसके बाद इस सूची में जैक कालिस और राहुल द्रविड़ का नाम शामिल है. टेस्ट क्रिकेट में कालिस के नाम 13289 रन है वहीं द्रविड़ टेस्ट करियर में 13288 रन बना चुके है. वहीं इस पारी के साथ ही कुक ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकट को अलविदा भी कह दिया. इंग्लैंड टीम के साथ कई यादों को पीछे छोड़ कुक अब किस तरफ क्रिकेट से जुड़े रहते है ये देखने के लिए हर कोई बेताब रहेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top