वनडे सीरीज जीतने के बाद धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर कोहली ने कह दी ये बड़ी बात

JBT Staff
JBT Staff January 19, 2019
Updated 2019/01/19 at 3:39 PM

मेलबर्न में खेले गए तीसरे वनडे में धोनी ने 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 87 रन की शानदार पारी खेली और भारत को मैच के साथ सीरीज जितवाने में भी अहम भूमिका निभाई. 

महेंद्र सिंह धोनी इस समय टीम इंडिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने नंबर 2 से लेकर नंबर 7 तक, सभी पोजीशन्स पर बल्लेबाजी की है. धोनी की खासियत ये है कि वे टीम की जरुरत और मौके के हिसाब से अपनी बल्लेबाजी में बदलाव कर लेते हैं. बावजूद इसके धोनी के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना सबसे ज्यादा पसंद है.

नंबर 4 पोजीशन उनकी बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है क्योंकि जिस तरह से धोनी साझेदारी को आगे बढ़ाते है उस तरह के खेल की जरूरत इसी स्थान पर पड़ती है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 3 मैचों की वनडे सीरीज में धोनी ने ऊपरी क्रम पर बल्लेबाजी की और लगातार तीनों मैचों में अर्द्धशतक जड़ दिया.

ऐसे में आने वाले विश्व कप में 4 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए धोनी के विकल्प को लेकर मांग उठने लगी है. धोनी के फैन्स चाहते हैं कि उन्हें ऊपर खेलने का मौका मिले. इस बीच कोहली ने ऐसा बयान दिया है, जो धोनी के फैन्स को निराश कर सकता है.

सीरीज जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘डीके ने नंबर 6 पर अच्छी बल्लेबाजी की थी और केदार सीरीज में पहला मैच खेल रहे थे. धोनी पहले से दो मैच खेल चुके थे और इसी वजह से उन्हें नंबर 4 पर बल्लेबाजी की. धोनी के लिए अभी भी नंबर 5 आदर्श जगह है.’

कोहली ने इस बात की तरफ इशारा तो कर दिया है कि धोनी नंबर 4 पर बल्लेबाजी नहीं करेंगे. हालांकि,  टीम के कोच और मौजूदा खिलाड़ी भी धोनी को 4 नंबर पर ही बल्लेबाज़ी करते देखना चाहते है.

बता दें कि 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने 30 मैचों में 1358 रन बनाए है. इस दौरान उनका औसत 56.58 का रहा है. हालांकि, धोनी भी ये कह चुके है कि उन्हें किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में कोई परेशानी नहीं है. लेकिन धोनी कई बार इस बात की तरफ इशारा भी कर चुके है कि उन्हें 4 नंबर पर बल्लेबाजी करने में सबसे ज्यादा मजा आता है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.