Cricket

2018 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, पहले नंबर पर भारतीय

2018 भारतीय क्रिकेट के लिहाज से एक शानदार साल रहा. इस साल भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ भारतीय गेंदबाजों का भी दबदबा रहा. टेस्ट क्रिकेट में इस साल भारत के विराट कोहली 1000 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे.

साल 2018 खत्म होने को है. इस साल क्रिकेट के हर फॉर्मेट में काफी कुछ देखने को मिला. हर साल की तरह इस बार भी क्रिकेट के हर फॉर्मेट में नए कीर्तिमान बने और टूटे. भारतीय टीम ने इस साल क्रिकेट की दुनिया पर राज किया. भारतीय बल्लेबाजों का क्रिकेट के हर फॉर्मेट में दबदबा रहा.

कोहली, रोहित शर्मा और धवन के बल्ले से रन बरसे. टेस्ट क्रिकेट में इस साल भारत के विराट कोहली 1000 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे. उनके अलावा कुछ और बल्लेबाजों के बल्ले से भी खूब रन निकले. आइये आपको साल 2018 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें:  टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले गैरी कर्स्टन ने महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए दिया आवेदन

विराट कोहली (1063 रन)

पिछले कुछ सालों से कोहली के बल्ले से हर फॉर्मेट में रन निकल रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में भी इस समय कोहली का कोई सानी नहीं है. इस साल कोहली ने 10 टेस्ट मैच खेले हैं और 1063 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 4 अर्दशतक भी निकले.

कोहली का औसत भी बाकि बल्लेबाजों से काफी ज्यादा रही. कोहली ने ये रन 59.01 की औसत से बनाए है. उनका सर्वोच्च स्कोर 153 रहा है. कोहली को इस साल अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और टेस्ट मैच खेलने हैं. ऐसे में उम्मीद लगाईं जा रही है कि उनके रनों का आंकड़ा 1400 के करीब पहुँच सकता है.

यह भी पढ़ें:  India Vs Australia दूसरा टेस्ट: कोहली के शतक के बावजूद पहली पारी में पिछड़ा भारत

जो रुट (948 रन)

इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के कप्तान जो रुट का नाम आता है. रुट ने इस साल 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.21 की औसत से 948 रन बनाए. इस दौरान रुट के बल्ले से 2 शतक भी निकले है. रूट का सर्वोच्च स्कोर 125 रहा है.

कुसल मेंडिस (798 रन)

इस सूची में तीसरा नाम श्रीलंका के कुसल मेंडिस का आता है. भले ही श्रीलंका की टीम इस साल कुछ खास ना कर पाई हो लेकिन कुसल ने श्रीलंका की तरह से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए. कुसल ने इस साल खेले गए 10 टेस्ट में 798 रन बनाए. इस साल कुसल के बल्ले से 42 की औसत से 2 शतक भी निकले.

यह भी पढ़ें:  19वीं सदी के वो तीन टेस्ट रिकॉर्ड, जो आज तक नहीं टूट पाए

जॉस बटलर (760 रन)

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबज़ बटलर के लिए ये साल काफी शानदार रहा है. बटलर ने तीनों फोर्मट्स में इस साल जमकर रन बनाए. वहीं इस साल टेस्ट में बटलर के बल्ले से 10 मैचों में 760 रन निकले. इस साल बटलर ने टेस्ट में 1 शतक और 6 अर्दशतक भी जमाया. बटलर की औसत 44.7 रही.

मोमिनुल हक (673 रन)

बांग्लादेश के मोमिनुल हक ने इस साल खेले गए 8 टेस्ट मैचों में 44.86 की औसत से 673 रन बनाए है. मोमिनुल ने इस साल शानदार बल्लेबाजी करते हुए 4 शतक भी लगाए. उनकी बल्लेबाजी की वजह से ही बांग्लादेश ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन किया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top