3 ऐसे मौके जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने की स्लेजिंग, टीम इंडिया ने दिया करारा जवाब

Umesh
Umesh November 19, 2018
Updated 2018/11/19 at 1:08 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैदान पर जंग कभी-कभी जुबानी जंग में बदल जाती है. ऐसे कई मौके आए हैं, जब इन दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच काफी गहमागहमी हुई है. आइये आपको बताते हैं.

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 21 नवंबर से तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला के साथ हो रही है. सभी जानते है कि इन दोनों टीमों के बीच बल्ले और गेंद से जंग जितनी दिलचस्प होती है, उनकी ही दिलचस्प जुबानी जंग भी होती है.

ये बात भी आज तक किसी से नहीं छिपी है कि स्लेजिंग की शुरुआत हमेशा कंगारुओं की तरफ से ही होती आई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम स्लेजिंग के लिए मशहूर है. इस टीम का ये पेंतरा पहले काम करता था लेकिन पिछले कुछ सालों में बाकी टीमों ने स्लेजिंग का करारा जवाब दिया है. इन टीमों में भारतीय टीम भी शामिल हैं.

आज हम आपको भारत और ऑस्ट्रलिया से जुड़े कुछ ऐसे विवादों और जुबानी जंगों के बारे में बताने जा रहे है, जिसके किस्से पूरे विश्व क्रिकेट में मशहूर है.

स्पीक इंग्लिश

साल 2015 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. उस दौर पर एक मैच के दौरान डेविड वार्नर और रोहित शर्मा एमसीजी के मैदान पर अचानक ही भीड़ गए थे. दरअसल जब रोहित रन ले रहे थे, तो वार्नर बीच में आ गए और उनसे भिड़ गए. इसके बाद दोनों के बीच कहासुनी हो गई.

रोहित उस समय वार्नर से हिंदी बोल रहे थे. लेकिन वार्नर गुस्से में बार -बार ‘स्‍पीक इंग्‍लिश’ बोले जा रहे थे. इस मैच में नियमों का उलंघन करने के लिए वार्नर को फीस का 50 फीसदी जुर्माना देना पड़ गया था. बाद में वार्नर ने अपनी गलती मान ली थी.

मंकी विवाद

ये विवाद ऑस्ट्रेलिया और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच हुआ अब तक का सबसे बड़ा विवाद है. ये विवाद भी ऑस्ट्रेलिया की धरती पर हुआ था. बात 2008 की है, जब भारत, ऑस्ट्रलिया के दौरे पर था. सिडनी टेस्ट के दौरान हरभजन सिंह और साइमंड्स के बीच विवाद देखने को मिला था.

इस मैच में भारत ऑस्ट्रलिया पर बढ़त बनाए हुए था. हरभजन और सचिन के बीच  8वें विकेट के लिए लंबी साझेदारी बन रही थी. इससे परेशान होकर साइमंड्स ने भज्जी को डिस्टर्ब करने के लिए उनके साथ स्लेजिंग शुरू कर दी. दोनों के बीच काफी कहासुनी हुई. 63 के स्कोर पर जब हरभजन आउट हुए, तो उन्होंने जाते हुए साइमंड्स को कुछ बोल दिया.

मैच के बाद सायमंड्स ने भज्जी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्हें मैच के बीच में मंकी कहा गया था. ये मामला काफी आगे तक गया और हरभजन को 3 मैच का बैन झेलना पड़ा.

कोहली-जॉनसन विवाद

2014 टेस्ट सीरीज में विराट ने जब जॉनसन की एक बॉल पर उन्हीं के पास शॉट मारा, तो जॉनसन ने बॉल उठाकर विराट की ओर स्टंप पर फेंकी. गेंद विराट को आ लगी. इसके बाद विराट ने अपनी नाराजगी जाहिर की. जॉनसन ने विराट से माफ़ी मांगी. जॉनसन की ये गलती उनपर भारी पड़ी क्योंकि पूरी सीरीज में कोहली उनपर हावी रहे.

इसके अलावा सचिन भी कई बार ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज फास्ट बॉलर मैकग्रा की स्लेजिंग का शिकार हो चुके हैं. हालांकि, हर बार उन्होंने बल्ले से ही मैकग्रा को जवाब दिया है.

भारत के ऑस्ट्रलिया दौरे की ख़ास कवरेज के लिए हमारे साथ जुड़े रहें. क्रिकेट और मनोरंजन जगत की ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.