Cricket

ये 3 टीमें एक से ज्यादा बार जीत चुकी है वर्ल्ड कप, ऑस्ट्रलिया के नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज

Cricket World Cup Records: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने में कुछ ही महीने बाकी हैं. इस बार भारत को इंग्लैंड को इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आइये एक नजर डालते हैं उन टीमों पर जिन्होनें एक से ज्यादा बार इस खिताब को अपने नाम किया है.

वर्ल्ड कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है. इसी कप के लिए हर टीम खुद को 4 सालों तक तैयार करती है. हर खिलाड़ी इस तौर्नेमेंट का हिसा बनना चाहता है और अपने देश के लिए इस वर्ल्ड कप जीतना चाहता है. लेकिन कुछ ही टीमें ऐसे होती है जिन्हें इस खिताब का हक़दार बनने का मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें:  विराट बने सोशल मीडिया के किंग, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

2019 विश्व कप की शुरआत होने में कुछ ही महीनों का समय बाकी रह गया है. इस बार का विश्व कप हर टीम के लिए बड़ी चुनौती है क्योंकि 2019 में एक नहीं बल्कि कई टीमों को ख़िताब का हक़दार बताया जा रहा है.

इससे पहले की बात करें तो क्रिकेट इतिहास में कई टीमें तो ऐसी भी है जो एक से ज्यादा बार विश्व विजेता बन चुकी है. आज हम आपको उन्हीं टीमों के बारे में बताने जा रहे है, जो सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम हर बार इस टूर्नामेंट को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जाती है. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार ये वर्ल्ड कप अपने नाम किया है. ऑस्ट्रेलिया ने साल 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 का विश्व कप जीता है. ऑस्ट्रलिया एक मात्र टीम है जो लगातार तीन बार ये खिताब जीत चुकी है.

यह भी पढ़ें:  ODI में 40 से ऊपर की औसत व 100 के स्ट्राइक के साथ बल्लेबाजी, विश्व कप में इन 5 खिलाड़ियों पर होगी नजर

वेस्टइंडीज

क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक रही वेस्ट इंडीज की टीम भी 2 बार विश्व विजेता बन चुकी है. इस टीम ने सबसे पहला वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. वेस्ट इंडीज 1975 और 1979 में वर्ल्ड कप की विजेता बनी थी. हालांकि, इस समय वेस्टइंडीज की टीम काफी कमजोर है.

भारत

2019 विश्व की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया भी 2 बार वर्ल्ड कप जीतने का कारनामा कर चुकी है. भारतीय टीम ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा था. इसके बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व कप का खिताब जीता था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


To Top