Yogi Adityanath: 48 के हुए देश के सबसे चर्चित सीएम योगी आदित्यनाथ, एक नजर उनके अद्भुत सफर पर

JBT Staff
JBT Staff June 5, 2020
Updated 2020/06/05 at 12:28 PM

Yogi Adityanath Birthday Special: देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य को संभाल रहे योगी आदित्यनाथ हर वक्त चर्चाओं में रहते हैं, एक सामान्य से परिवार में जन्मे योगी आज 23 करोड़ आबादी वाले राज्य की कमान अपने हाथों में लिए हैं, वह अपने कड़े अनुशासन के लिए जाने जाते हैं.

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ जन्म

5 जून 1972 को योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का जन्म पौड़ी गढ़वाल के पंचूर में हुआ था, उनका जन्म का नाम अजय सिंह बिष्ट (Ajay Singh Bisht) है. 4 भाई और 3 बहनों में से वह दूसरे नंबर के हैं. उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट फारेस्ट में रेंजर की पोस्ट पर थे.

उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ की शिक्षा

गणित में तेज तर्रार योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के ही हेमवंती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी से बीएससी की डिग्री हांसिल की थी. 9 नवंबर 2000 में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश से अलग हुआ था लेकिन 1990 में ही 18 की उम्र में घर छोड़ दिया था.

कम उम्र में ही उन्होंने अयोध्या के राम टेम्पल मूवमेंट को ज्वाइन किया. इस दौरान वह गोरखनाथ मठ के पुजारी महंत अवैद्यनाथ के शरण आ गए थे, उनसे प्रभावित होकर उनके शिष्य बने ही साथ महंत के मृत्यु के बाद मठ के बड़े पुजारी नियुक्त हुए. महंत अवेद्यनाथ (Mahant Avaidyanath) ने ही उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था.

राजनीति का सफर

राम मंदिर के मुद्दे को पुरजोर तरीके से सामने लाने वाले योगी आदित्यनाथ, हिन्दुओं के दिल जीत बैठे और सत्ता तक उनके विचारों और जज्बे ने पहुंचने में कामयाबी हांसिल की. साल 1998 में, मात्र 26 की उम्र में उन्होंने सांसद पहुंचकर साबित किया कि वह भारतीय राजनीति के बड़े नामों में शामिल होने जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर से उन्होंने लगातार पांच बार चुनाव जीतकर राजनीति में बड़ा नाम कमाया. 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद उन्हें उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी गई.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.