Politics

बीएस येदियुरप्पा ने 76 साल की उम्र में चौथी बार ली सीएम पद की शपथ, इस अनचाहे रिकॉर्ड से है नाता

B.S. Yediyurappa to take Oath as Karnataka CM: 76 साल की उम्र में चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे बीएस येदियुरप्पा लेकिन एक भी बार अभी तक कार्यकाल नहीं कर पाए .

दिनांक 26 जुलाई को शाम 6:00 बजे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. पिछले दो हफ्तों से कर्नाटक की राजनीति में बहुत उथल पुथल देखने को मिली आखिरकार एचडी कुमारस्वामी ने विश्वास मत गवाया और सीएम पद की कुर्सी खो डाली.

एचडी कुमारस्वामी मात्र 14 महीने ही कर्नाटक की सरकार चलाने में कामयाब रहे जबकि बीजेपी ने पुनः दिग्गज येदियुरप्पा को इस पद के लिए चुना है. राज्यपाल वजुभाई से मुलाकात के बाद सरकार बनाने का दाव पेश करने के बाद 29 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत साबित कर देंगे.

शपथ से पहले राज्यपाल वजुभाई को लिखे पत्र में उन्होंने अपने नाम की स्पेलिंग B.S. Yediyurappa लिखा था जबकि उनके नाम की स्पेलिंग पहले B.S. Yediyurappa लिखी जाती थी.

सूत्रों की मानें तो अंक ज्योतिषी के चक्कर में आकर उन्होंने ये फेरबदल किया है. हालांकि बहुत पहले भी Yediyurappa का इस्तेमाल वह नाम में करते थे या कहें राजनीतिक करियर की शुरुवात में वह इसी स्पेलिंग को लिखते थे.

27 फरवरी 1943 के जन्मे येदियुरप्पा 1975 में वह पहली बार चुनाव लड़े थे जबकि 2007 में पहली बार सीएम की कुर्सी पर बैठे थे, हालांकि मात्र 7 दिन के लिए वह मुख्यमंत्री बने थे.

जी हाँ अभी तक वह तीन बार सीएम की कुर्सी पर बैठ चुके हैं लेकिन एक भी बार पूरा कार्यकाल नहीं देख पाए. दूसरी बार 30 मई 2008 से 31 जुलाई 2011 व तीसरी बार 17 मई से 19 मई 2018 तक बने. चौथी बार 26 जुलाई 2019 को वह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top