India News

Uttarakhand: उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र रावत का ऐलान, प्रदेश का तीसरा मंडल होगा गैरसैंण

Uttarakhand: उत्तराखंड में चमोली जिले के गैरसैंण को लेकर राजनीति हमेशा गर्म रहती है, अब प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसे लेकर नया ऐलान कर डाला है, 4 मार्च 2020 को पिछले साल गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्म कालीन राजधानी घोषित किया गया था.

ऐसे में अब उत्तराखंड के 3 मंडल, गढ़वाल मंडल, कुमाऊं मंडल व गैरसैंण मंडल हो चुके हैं, बीते गुरुवार को बजट सत्र के दौरान प्रदेश के मुखिया ने बड़ा ऐलान किया. बता दें पिछले 2 दशक से चमोली के इस खूबसूरत शहर को राजधानी बनाने की मांग की जा रही है, प्रदेश के कई सोशल वर्कर्स व नेताओं ने इसे राजधानी बनवाने के लिए आंदोलन किए हैं.

पिछले साल ही त्रिवेंद्र सरकार ने इसे ग्रीष्म कालीन राजधानी बनाया था, और अब तीसरा मंडल का दर्जा दे दिया है. आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए शायद बीजेपी ने कमर कस ली है क्योंकि कांग्रेस व बीजेपी के अलावा उत्तराखंड क्रांति दल व आम आदमी पार्टी यहां जोरों शोरों से उतरने की तयारी में जुटे हैं.

सीएम रावत के इस फैसले का लोग स्वागत कर रहे हैं, प्रदेश पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने गैरसैंण से खास नाता बताते हुए तीसरे मंडल की घोषणा होने पर ट्विटर के माध्यम से खुशी जाहिर की है.

किस तरह बना गैरसैण मंडल?

उत्तरखंड के कुमाऊं मंडल से अल्मोड़ा व बागेश्वर जबकि गढ़वाल मंडल से चमोली व रुद्रप्रयाग को इसमें शामिल किया गया है. बजट सत्र के दौरान स्पीच देती हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जानकारी दी कि कमिश्नर व डीआईजी स्तर के बड़े अधिकारी यहां बैठेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top