News

कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व दिल्ली पूर्व सीएम शीला दीक्षित का 81 के उम्र में निधन

Sheila Dixit Dies at 81: कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व दिल्ली की पूर्व चीफ मिनिस्टर शीला दीक्षित ने 81 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया.

कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई मौत

1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित ने दिल्ली के एस्कोर्ट हॉस्पिटल में आज शनिवार 20 जुलाई 2019 को अंतिम सांस ली, हॉस्पिटल के प्रवक्ता अजय महाराज ने हार्टअटैक (Cardiac Arrest) मौत की वजह बताई.

लोकसभा चुनाव 2019 में वह कांग्रेस के लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ी थी, आज शनिवार शाम 3 बजकर 55 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. 31 मार्च 1938 में उनका जन्म पंजाब के कपूरथला में हुआ था.

यह भी पढ़ें:  पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी राहत, सीबीआई के केस की सुनवाई टली

शीला दीक्षित की शिक्षा पर एक नजर

उनकी प्रारम्भिक शिक्षा दिल्ली के कान्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पूरी हुई थी जिसके बाद ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए मिरांडा हाउस पहुंची.

शीला दीक्षित का राजनितिक सफर

राजनीति में उन्होंने बड़ा नाम कमाया और वर्तमान में कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरों में गिनी जाने लगी, 1984 में उत्तरप्रदेश के कन्नौज से पहली बार वह सांसद का चुनाव लड़ी और जीत हासिल की जिसके बाद उन्हें केन्द्रीय मंत्री भी बनाया गया.

1998 में शीला को दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, इसके बाद से वह 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही. मार्च 2014 में वह केरल की राज्यपाल नियुक्त हुई थी लेकिन अगस्त 2014 में ही उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी निकले दो दिवसीय भूटान दौरे पर, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन में खलबली

मरते दम तक वह राजनीति में सक्रीय रही थी, 2019 में कांग्रेस ने फिर उन्हें दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष चुना, और उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से उम्मीदवारी भी सौंपी थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



To Top