Politics

प्रताप चंद्र सारंगी की संपत्ति है मात्र इतनी, साइकिल व साधारण घर वाले ने ली मंत्री पद की शपथ

Modi Government Minister Pratap Chandra Story: 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली, मोदी के मंत्रिमंडल ने भी अपने पद व गोपनीयता की शपथ ली. इस दौरान सबसे ज्यादा चर्चा किसी मंत्री की हुई तो वह हैं राज्यमंत्री प्रताप चंद्र सारंगी.

प्रताप चन्द्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) अपनी सादगी भरी जीवन शैली के लिए वाह वाही बटोर ले गए, वह सुक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, एनिमल हस्बैंड्री, डेयरी फिशरीज मंत्री पद का कार्यभार संभालंगे.

‘ओडिशा के मोदी’ के नाम से वह बहुत मशहूर हैं, ओडिशा की बालासोर लोकसभा सीट से उन्होंने बीजेडी (BJD) के रबिन्द्र कुमार जेना को 12,956 वोटों से मात दी और सांसद बने. इससे पहले वह ओडिशा के नीलगिरी विधानसभा से 2004 व 2009 में वह जीत हासिल कर चुके हैं.

समाज सेवा के लिए पोपुलर प्रताप चंद्र सारंगी एक साधारण लाइफ जीते हैं, उनकी कुल संपत्ति 13 लाख है जो और मंत्रियों के मुकाबले कुछ भी नहीं है. उनके पास गाड़ी और अच्छा माकन भी नहीं है, साइकिल से ही वह अपने सारे काम निपटाते हैं.

मंत्री चुने जाने पर उन्होंने मीडिया से बात की, वह कहते हैं “मैं भाग्‍यशाली हूं कि पीएम मोदी ने मुझ पर भरोसा किया, ,मेरे लिए राजनीति देश की सेवा करने का माध्‍यम है. हमारी पार्टी का सिद्धांत है- देश पहले, पार्टी उसके बाद और हम सबसे बाद में. मैं मोदी जी और आम जनता का विश्‍वास जीतने की पूरी कोशिश करूंगा“.

64 साल के हो चुके प्रताप चंद्र सारंगी ने एक बार मन बना लिया था कि वह साधू सन्यासी बन जाएंगे लेकिन समाज व लोगों की सेवा का जूनून उन्हें राजनीति में खींच लाया और आज वह सांसद व मंत्री भी बन गये.

ऐसे महान व नेक दिल इन्सान का राजनीति में होना वो भी आज के दौर में जब माना जाता है कि भ्रष्टाचार सबसे ज्यादा पॉलिटिशियन की वजह से है, उनका होना लोकतंत्र में सौगात सी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top