अब नेताजी को सम्मान देगी भाजपा, दिल्ली में मनाएगी आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ

Umesh
Umesh October 17, 2018
Updated 2018/10/17 at 10:44 AM
Modi and Subhash Chandra Bose

21 अक्टूबर को आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ मनाएगी भाजपा. इसके बाद 30 दिसम्बर को पोर्ट ब्‍लेयर में 150 फुट झंडा फहराएंगे पीएम मोदी.

भोपाल और हरियाणा की धरती से चुनावी बिगुल बजाने के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी का ध्यान बंगाल पर टिका हुआ है. बाबा साहेब आंबेडकर और सरदार वल्लभभाई पटेल के बाद अब मोदी सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मार्गदर्शन पर चलने का मन बना रही है.

आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ मनाएगी भाजपा

मोदी सरकार आजाद हिंद फौज यानी इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है. इस खास मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ पर लाल किले में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. मोदी इस मौके पर तिरंगा फहराएंगे और आजाद हिंद फौज म्यूजियम का उद्घाटन भी करेंगे. इस म्यूजियम में आजाद हिंद फौज और नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े सामान को रखा जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस स्थापना दिवस पर लालती राम, जागीर सिंह, परमानंद, जगराम और राम गोपाल जैसे स्वतंत्रता सेनानी भी शामिल रहेंगे. साथ ही केंद्र सरकार के कुछ बड़े मंत्री भी इस आयोजन में शामिल हो सकते हैं.

इसके अलावा पीएम मोदी नेताजी द्वारा पहली बार भारतीय भूमि पर तिरंगा फहराए जाने की 75वीं सालगिरह पर पोर्टब्लेयर में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. पोर्ट ब्लेयर में 75 साल पहले 30 दिसंबर 1943 को पहली बार भारतीय जमीन पर सबसे पहले सुभाष चंद्र बोस ने तिरंगा फहराया था. झंडा फहराने के बाद पीएम मोदी नेताजी की याद में एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे. इसके बाद पीएम सेलुलर जेल भी जाएंगे.

विपक्ष ने कहा सब दिखावा है

बता दें कि इससे पहले बीजेपी बाबा साहेब अंबेडकर और सरदार पटेल जैसे नेताओं की जयंती भी बड़े पैमाने पर मना चुकी है. अब इस खास मौके को पूरी केंद्र सरकार एक साथ मनाने जा रही है. मोदी सरकार के इस फैसले के बाद एक बार फिर राजनीति तेज हो गई है. विपक्ष ने इसे चुनावी ढकोसला बताया है.

आपको बता दें कि नेताजी का ताल्लुक बंगाल से है. राजनीतिक एक्सपर्ट्स इस कार्यक्रम को मोदी सरकार की तरफ से पश्चिम बंगाल में होने वाले चुनावों को मद्देनजर देख रहे हैं. सभी का मानना है कि भाजपा के लिए ये कार्यक्रम खूब वोट बटोर सकता है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.