आर्टिकल 35ए को लेकर फिर भड़की महबूबा, भाजपा सरकार को दी चेतावनी

JBT Staff
JBT Staff July 31, 2019
Updated 2019/07/31 at 6:24 PM

Article 35A: आर्टिकल 35ए को लेकर फिर भड़की जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा, भाजपा सरकार को दी चेतावनी.

कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटाने को लेकर पीडीपी नेता व पूर्व सीएम साहिबा महबूबा मुफ्ती भड़की, लोकसभा चुनाव के दौरान यह भाजपा द्वारा किया गया वादों में से एक है. और अब सियासत गरम है, कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार 35ए को हटाने के लिए कोशिश में जुट चुकी है.

महबूबा मुफ्ती ही नहीं यहां और भी बड़े नेता जैसे फारुख अब्दुल्ला और ओमर अब्दुल्ला भी इसे हटाने के सख्त खिलाफ हैं. इस धारा को हटाने की अफवाह तेज हुई तो महबूबा मुफ़्ती ने सीधे भाजपा सरकार को एक तरह से चैलेंज कर दिया है.

वह कहती हैं ‘इस वक्त अफवाहें हो रही हैं कि 35ए’ के उपर हमला हो सकता है, उसके हवाले से हम सबको इकठ्ठा होना चाहिए, न सिर्फ लीडर्स बल्कि जो पोलिटिकल वर्कर्स हैं, चाहे नेशनल कांफ्रेंस है, कांग्रेस है, बीजेपी या पीडीपी है’.

महबूबा बोली ‘हमारे वर्कर्स को सबके घर जाना चाहिए और सबको इन्फॉर्म करना चाहिए की इस वक्त हम जो इलेक्शन की लड़ाई उसको अलग रख के, मिल के काम करेंगे और जे एंड के का जो 35ए है उसकी हिफाजत के लिए जान और माल कुर्बान के लिए तैयार हो जाएंगे‘.

इस धारा के अन्तर्गत कश्मीर में देश का कोई नागरिक माकन और जमीन नहीं खरीद सकता है, इसे विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त है अतः राज्य सरकार का हस्तक्षेप केंद्र सरकार से ज्यादा है, सिर्फ कानून व्यवस्था ही पूरी तरह केंद्र सरकार के हाथ में है जबकि नीतिगत निर्णय के लिए राज्य सरकार का हाथ होना जरुरी है.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.