Maharashtra CM: महाराष्ट्र की कमान उद्धव ठाकरे के हाथ में, पहले ऐसे सीएम जिन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़ा

JBT Staff
JBT Staff November 27, 2019
Updated 2019/11/27 at 12:19 PM

Maharashtra CM: शनिवार 23 नवंबर को सुबह सुबह देश की जनता को धमाकेदार न्यूज सुनने को मिली थी, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को पुनः सीएम की कुर्सी तो राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अजीत पवार को डिप्टी सीएम की कुर्सी पर देखकर सब हैरान हो पड़े थे. लेकिन समीकरण पुनः बैठाए गए तो उद्धव ठाकरे नए सीएम के रूप उभर आए.

शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे के बड़े पुत्र उद्धव ठाकरे ऐसे मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं, जिन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़ा लेकिन वह पार्टी के अध्यक्ष जरुर हैं. बेटे आदित्य ठाकरे का नाम भी इस पद के लिए उजागर हुआ था लेकिन राजनीति का कम अनुभव होने की वजह से पार्टी अध्यक्ष उद्धव को बेहतर विकल्प चुना गया.

59 साल के उद्धव ठाकरे को राजनीति में नहीं फोटोग्राफी में दिलचस्पी थी जिस वजह से वह 4 दशक तक राजनीति से दूर रहे थे. बाला साहब के स्वास्थ्य में कमी आने के बाद उनके कन्धों पर बड़ी जिम्मेदारी आई तो वह राजनीति में लौट आए, और पिता की लय व तेवरों के साथ पार्टी का नेतृत्व करने लगे.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी (Wild Life Photography) में थी रुचि रखने वाले उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि उन्होंने कभी प्रदेश के नेतृत्व का सपना नहीं देखा था. उन्होंने शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा के गठबंधन के लिए दोनों पार्टियों के अध्यक्षों सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और शरद पवार (Sharad Pawar) का दिल से धन्यवाद कहा.

भले ही उद्धव ठाकरे ने कभी चुनाव न लड़ा हो लेकिन उन्हें महाराष्ट्र की राजनीति का बड़ा जानकार माना जाता है. उनके बड़े बेटे आदित्य ठाकरे भी राजनीति में बड़ा नाम कमा रहे हैं, वह युवा सेना के अध्यक्ष हैं जबकि छोटा बेटा तेजस ठाकरे न्यूयॉर्क में पढाई कर रहा है. पत्नी रश्मि ठाकरे भी उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलती हैं.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.