मध्यप्रदेश चुनाव 2018: नए सीएम कमल नाथ 17 दिसम्बर दोपहर 1:30 बजे लेंगे शपथ

JBT Staff
JBT Staff December 14, 2018
Updated 2018/12/14 at 2:05 PM

7 दिसम्बर 2018 को एमपी में 230 सीटों पर चुनाव हुआ था, 11 दिसम्बर को रोमांच से भरपूर नतीजे देखने लायक थे और आखिरकार कांग्रेस ने 49.6 प्रतिशत वोट पाकर टॉप किया लेकिन पूर्ण बहुमत से 2 सीट चुक गयी.

230 के आकड़े में से कांग्रेस 114 और बीजेपी 109 के बीच मुकाबला टक्कर का रहा अंत में बसपा जो कि 2 सीट लायी ने कांग्रेस के साथ हाथ बढ़ाने का फैसला लिया, बांकी बची 5 सीट्स अन्य पार्टियों ने जीती थी.

चुनाव नतीजों के बाद बुद्धवार को नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक आयोजित की गयी थी जिसके बाद ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने ट्वीट किया कि मध्यप्रदेश सरकार का नेतृत्व कौन करेगा इस बात का फैसला राहुल गाँधी करेंगे.

तमाम अटकलों के बाद 72 साल के अनुभवी नेता कमल नाथ को सीएम की कुर्सी सौंपी हई है, आने वाले शोमवार को उनका भव्य शपथ ग्रहण समारोह होगा.

इससे पहले मुख्यमंत्री पद के तीन प्रबल दावेदार माने जा रहे थे, इनमें सबसे पहला नाम पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ का ही था लेकिन सिख विरोधी दंगों का इल्जाम होने की वजह से विपक्ष और सिख कम्युनिटी इस नाम का विरोध कर रही थी.

दूसरा नाम था ज्योतिरादित्य सिंधिया का जो साफ सुथरी छवि के लिए जाने जाते हैं उन्होंने इस बार कांग्रेस की सरकार लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी वह पार्टी के तरफ से इलेक्शन चीफ भी थे.

बहुचर्चित दिग्विजय सिंह का नाम भी सीएम पद की दावेदारी के लिए सामने आ रहा था , वह वर्तमान में आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हैं, राज्यसभा सदस्य भी हैं. रिपोर्ट कहती हैं कि पूर्व में सीएम रह चुके दिग्विजय सिंह अपने पुत्र जयवर्धन सिंह को मौका देंगे.

सीएम पद के प्रबल दावेदार कमल नाथ आखिरकार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा पिक किये गये, कमल नाथ 17 दिसम्बर दोपहर 1:30 बजे लाल परेड ग्राउंड में लेंगे शपथ.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.