कमलनाथ होंगे मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री, आज रात 10:30 बजे हो सकती है घोषणा

Umesh
Umesh December 13, 2018
Updated 2018/12/13 at 9:12 PM
jyotiraditya scindia and kamalnath

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधान सभा चुनाव तो जीत लिया लेकिन इन राज्यों में मुख्यमंत्री चुनना पार्टी के लिए बड़ी मुश्किल साबित हुआ है.

चुनावी खींचातानी और राजनीतिक उठापटक के बीच फंसी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी का रास्ता अब साफ होता दिखाई दे रहा है. संजय गांधी के दोस्त कमलनाथ मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. कमलनाथ को कांग्रेस पार्टी के विधायकों ने समर्थन दिया है. राहुल गाँधी ने भी उनके नाम पर मोहर लगा दी है.

परंपरा के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी आज रात कमलनाथ को नया  हाल ही में हुई कांग्रेस की बैठक में सभी विधायकों की रजामंदी से कमलनाथ को राज्य का मुख्यमंत्री चुना गया.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की दौड़ में कमलनाथ के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया थे. इन दोनों के अलावा बैठक में कांग्रेस विधायकों के साथ दीपक बावरिया भी मौजूद रहे. खबरों की माने तो पर्यवेक्षक ने विधायकों से उनकी राय जानी. इसके बाद सर्वसम्मति से फैसला राहुल गांधी पर छोड़ दिया गया.

विधायकों की सर्वसम्मति से जो फैसला हुआ है, उसे राहुल गाँधी को बता दिया गया है. आपको बता दें कि कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच कड़ी टक्कर थी. दोनों के समर्थक चाहते थे कि उनका नेता ही मुख्यमंत्री बने. बहरहाल, राहुल ने सोनिया और प्रियंका से सलाह लेते हुए कमलनाथ के नाम पर मोहर लगा दी है.

आपको बता दें कि सिंधिया दिल्ली से पार्टी के संचालन को देखेंगे. खबर ये है कि राहुल आज रात 10:30 बजे कमलनाथ के नाम की घोषणा कर देंगे. इससे पहले विधायक दल की एक मीटिंग हो सकती है.

बता दें कि 72 साल के कमलनाथ मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट का 1980 से प्रतिनिधित्व कर रहे है. वह अब तक 9 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके है. इसके अलावा कमलनाथ मध्य प्रदेश की कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षता भी कर चुके है.

गौरतलब है कांग्रेस ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 114 सीटें हासिल की थी. वहीं बहुमत का आंकड़ा 116 का था. जिसके बाद कांग्रेस को बसपा, सपा और निर्दलीय नेताओं का समर्थन मिला.

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.